लाइफ स्टाइल

डाइट में शामिल करें अंकुरित मूंग दाल, जानिए इसके फायदे

Mahima Marko
31 Dec 2021 12:19 PM GMT
डाइट में शामिल करें अंकुरित मूंग दाल, जानिए इसके फायदे
x
मूंग दाल को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन उससे भी फायदेमंद अंकुरित मूंग मानी जाती है. अंकुरित अनाज का सेवन सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। मूंग दाल को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन उससे भी फायदेमंद अंकुरित मूंग मानी जाती है. अंकुरित अनाज का सेवन सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. अंकुरित मूंग को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. रोजाना सुबह खाली पेट एक मुठ्ठी अंकुरित अनाज (Health Benefits Of Eating Sprouts) खाने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. अंकुरित मूंग में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, आयरन, मिनरल, एंटी-ऑक्सि‍डेंट, कॉपर, विटामिन ए, बी, विटामिन सी, विटामिन ई जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अंकुरित मूंग में फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. इसे आप अपनी डाइट में सलाद, चाट के रूप में भी शामिल कर सकते हैं.

अंकुरित मूंग खाने से मिलने वाले फायदेः (Ankurit Anaaz Khane Ke Fayde)
1. इम्यूनिटीः
इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अंकुरित मूंग का सेवन कर सकते हैं. अंकुरित मूंग में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.
2. पेट के लिएः
पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए आप अंकुरित मूंग का सेवन कर सकते हैं. अंकुरित मूंग में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन और पेट को बेहतर रखने में मदद कर सकता है.
3. हार्टः
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप अंकुरित मूंग का सेवन कर सकते हैं. अंकुरित मूंग में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट को कई समस्याओं से बचाने और दिल को दुरुस्त रखने में मदद कर सकता है.
4. वजन घटानेः
रोजाना सुबह खाली पेट अंकुरित मूंग का सेवन करने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. अंकुरित मूंग में फैटी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जो वजन कम करने में मददगार हो सकता है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta