लाइफ स्टाइल

त्वचा पर मक्खन फेस लगाने के फायदे, जानें तरीका

Mahima Marko
2 Dec 2021 6:32 AM GMT
त्वचा पर मक्खन फेस लगाने के फायदे, जानें तरीका
x
मक्खन को लेकर भगवान कृष्ण के प्रेम के बारे में हम सभी जानते हैं। किस्से कहानियों और धार्मिक कथाओं से पता चलता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। मक्खन को लेकर भगवान कृष्ण के प्रेम के बारे में हम सभी जानते हैं। किस्से कहानियों और धार्मिक कथाओं से पता चलता है कि कान्हा मक्खन (माखन) के दीवाने थे। दरअसल, भगवान की इस लीला में हम सभी के लिए एक संदेश छिपा है, जिसे हम समय के साथ भूलते चले गए। आज आपके लिए कान्हा के इस मैसेज और माखन के फायदे दोनों के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। तो शुरू करते हैं इस बात से कि माखन और ग्लोइंग स्किन के बीच क्या रिश्ता है।

माखन, दही से बनता है और दही दूध से बनाई जाती है। इसलिए दूध में पाए जाने वाले गुण इससे बने लगभग सभी प्रॉडक्ट्स में होते हैं। बस इनकी तासीर के अनुसार, इनमें कुछ-कुछ बदलाव होता चला जाता है। जैसे, दही और छाछ ठंडी तासीर के होते हैं तो माखन और घी संपूर्ण आहार का गुण लिए होते हैं और इन्हें साल के 12 महीने में दिन के 24 घंटे के बीच कभी भी खाया जा सकता है। हालांकि छाछ और दही को रात में खाने से तबीयत बिगड़ जाती है।
माखन में प्रोटीन, कैल्शियम, लैक्टिक एसिड, विटमिन्स और हाइड्रेटिंग गुण भरपूर मात्रा में होते हैं। इस कारण यह शरीर के हर हिस्से को पोषित करता है। जैसे, रक्त, मास, मज्जा, त्वचा, बाल, नाखून और हड्डियां। अब जानते हैं, माखन के उपयोग के बारे में।
मक्खन के फायदे
मक्खन के गुणों के बारे में आप जान चुके हैं। अब इसे खाने के फायदों के बारे में पहले जान लेते हैं। क्योंकि ये स्वाद से जुड़ा मामला है, साथ ही सेहत से भी। आप जानती हैं कि जो लोग सेहतमंद होते हैं, उनकी सुंदरता नेक्स्ट लेवल की होती है। मक्खन शरीर को अंदर से स्वस्थ बनाने का काम करता है।
मक्खन को आप रोटी, सब्जी, दाल और खिचड़ी के साथ खा सकते हैं। आपको याद दिला दें कि हम यहां घर के मक्खन की बात कर रहे हैं। बाजार में मिलने वाले अलग-अलग तरह के मक्खन की नहीं। घर में दही को मथकर जो माखन निकाला जाता है, वो पूरी तरह शुद्ध और आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है।
त्वचा पर मक्खन लगाने के फायदे
मक्खन आपकी स्किन को अंदर और बाहर दोनों तरफ से पोषण देखकर आपकी सुंदरता में वृद्धि करता है। इसलिए आप इसे अपनी डायट और अपने स्किन केयर रेजीम दोनों में शामिल करें। यानी आपको माखन खाना भी है और त्वचा पर लगाना भी है।
माखन त्वचा पर लगाने से आपकी त्वचा में हाइड्रेशन गहराई तक पहुंचता है। ऐसे में त्वचा बार-बार रूखी नहीं होती है और आपको जल्दी-जल्दी मॉइश्चराइजर लगाने की जरूरत नहीं होती है।
निखार लाता है माखन
माखन या बटर आपकी स्किन में निखार लाने का काम करता है। क्योंकि यह आपकी त्वचा पर मृत कोशिकाओं को जमा नहीं होने देता और घायल कोशिकाओं को तेजी से रिपेयर करता है।
माखन आपकी स्किन सेल्स के बनने की प्रक्रिया को भी तेज करता है। आपको पता है कि एक इंसान के शरीर में हर दिन करीब 40 हजार कोशिकाएं डेड हो जाती हैं। इनकी जगह नई कोशिकाएं ले लेती हैं।
यदि त्वचा और शरीर को सही पोषण ना मिले तो नई कोशिकाओं के बनने की प्रक्रिया धीमी होने लगती है, इससे स्किन का ग्लो फीका पड़ने लगता है।
माखन का विकल्प क्या है?
अगर आपके पास घर में माखन बनाने का विकल्प ना हो तो आप इसके ऑल्टरनेट के रूप में शिया बटर, वर्जिन कोकोनट ऑइल, देसी घी, शिया बटर या मलाई का उपयोग भी कर सकती हैं। हालांकि इनसे मिलने वाले लाभ माखन मसाज से थोड़े अलग हो सकते हैं लेकिन मार्केट में मिलने वाले बॉडी लोशन, बॉडी बटर और हाइड्रेटिंग क्रीम्स से कहीं बेहतर होंगे।
तो देर किस बात की,आप कोशिश करें कि घर में बने माखन से अपनी त्वचा को जवां और निखरा बनाए रख सकें। यदि संभव ना हो तो इसके देसी विकल्पों का उपयोग करें। जितना हो सके केमिकल बेस्ड चीजों को अपनी त्वचा से दूर रखें।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta