लाइफ स्टाइल

बालों की खूबसूरती के लिए अपनाएं ये टिप्स

Mahima Marko
5 Feb 2022 4:22 AM GMT
बालों की खूबसूरती के लिए अपनाएं ये टिप्स
x
काले खूबसूरत और चमकदार बाल कुदरत की देन है, वरना बढ़ता प्रदूषण, बदलता मौसम, खारा पानी और बाली की देखरेख में कमी का खमियाजा बालों पर साफ दिखता है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। काले खूबसूरत और चमकदार बाल कुदरत की देन है, वरना बढ़ता प्रदूषण, बदलता मौसम, खारा पानी और बाली की देखरेख में कमी का खमियाजा बालों पर साफ दिखता है। बाल नेचुरल खूबसूरत नहीं हैं तो आप उन्हें खूबसूरत बनाने की कोशिश करें। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अगर आप देसी नुस्खों को आज़मा कर थक चुकी हैं और बालों में किसी तरह का बदलाव महसूस नहीं कर रही हैं तो एक्सपर्ट की सलाह लें।

हर्बल ब्यूटी केयर प्रोफेशनल शहनाज हुसैन का इंस्टाग्राम बालों की ग्रोथ बढ़ाने और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए सरल टिप्स और ट्रिक्स का खजाना है। एक्सपर्ट के मुताबिक बालों को स्ट्रॉन्ग और खूबसूरत बनाने के लिए डाइट का अहम किरदार है।
डाइट में पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन, आयरन और जिंक जैसे खनिज होना जरूरी हैं। विटामिन बी7, जिसे बायोटिन के नाम से भी जाना जाता है जो बालों के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
रोजाना एक छोटी कटोरी स्प्राउट्स का सेवन करें। इसमें अमीनो एसिड होता है, जो स्वस्थ बालों को हेल्दी बनाने के लिए जरूरी है। बायोटिन अमीनो एसिड के उत्पादन को बढ़ाता देते है, जो बालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन का उत्पादन करने में मदद करता है। बायोटिन के स्रोतों में अंडे की जर्दी, एवोकाडो, बादाम, फूलगोभी, मशरूम और शकरकंद को शामिल करें।
नारियल का दूध लगाएं: बालों को हेल्दी बनाने के लिए रात को नारियल का दूध बालों पर लगाएं और रात भर उसे लगा छोड़ दें और अगली सुबह बालों को वॉश कर लें।
हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ेगी। प्याज में सल्फर होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है।
करी पत्ते और दही का पेस्ट बनाएं और हेयर पैक की तरह बालों पर लगाएं। इस पैक से बालों की बनावट और ग्रोथ में सुधार होग।
एक अंडे को दो चम्मच तिल के तेल के साथ फेंट लें और बालों पर लगाएं। बालों पर 10 मिनट के लिए गर्म तौलिये को लपेट दें आपके बालों में निखार आएगा।
ताजे करी पत्ते में नारियल का तेल मिलाएं और तब तक उबालें जब तक कि एक काला अवशेष न बन जाए। पेस्ट को ठंडा करें और बालों पर लगाएं। इस पेस्ट को बालों पर एक घंटे तक लगाकर रखें और फिर बालों को वॉश करें।
विशेषज्ञों के मुताबिक बालों को हेल्दी बनाने के लिए डाइट में नियामित रूप से विटामिन सी, ओमेगा 3 फैटी एसिड और आयरन का सेवन करें


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta