लाइफ स्टाइल

फिटनेस टिप्स: जानिए फिट रहने के लिए एक दिन में कितने किलोमीटर पैदल चलना चाहिए

Bhumika Sahu
3 July 2022 9:39 AM GMT
फिटनेस टिप्स: जानिए फिट रहने के लिए एक दिन में कितने किलोमीटर पैदल चलना चाहिए
x
फिटनेस टिप्स

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। मुंबई: आज की बिजी लाइफस्टाइल में खुद को फिट रखना एक बड़ी चुनौती है. लोगों की बिगड़ती जीवनशैली उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसी तरह अगर आप खुद को फिट और फाइन रखना चाहते हैं तो आपको रोजाना टहलना होगा।

हालांकि, कई लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए रोजाना कितने किलोमीटर पैदल चलना चाहिए। रोजाना टहलने से कई बीमारियों का खतरा कम होता है। तो आइए आज जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए आपको एक दिन में कितने किलोमीटर पैदल चलना चाहिए।
मेडिकल न्यूज टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक वयस्क को फिट रहने के लिए हर दिन लगभग 10,000 कदम चलने की जरूरत होती है। सीधे शब्दों में कहें तो दूरी लगभग 8 किलोमीटर है। आप अपनी क्षमता के अनुसार इस दूरी को बढ़ा सकते हैं।
पैदल चलना एक प्रकार का व्यायाम है जो आपको शारीरिक रूप से फिट रहने में मदद करता है। इतना ही नहीं कई लोगों के लिए यह वजन घटाने में भी कारगर है। वैसे तो वॉकिंग कई तरह की होती है, लेकिन आप नॉर्मल वॉकिंग को अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं।
रोजाना टहलने के फायदे
आर्थराइटिस फाउंडेशन ने चलने के लाभों पर एक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार रोजाना टहलने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं, रक्त प्रवाह बेहतर होता है और साथ ही लचीलापन भी बढ़ता है। इसके अलावा, चलने से बुजुर्गों में जोड़ों में अकड़न, मोटापा, ऑस्टियोपोरोसिस और याददाश्त कम होने का खतरा कम हो जाता है।



Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta