लाइफ स्टाइल

कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें पपीते के पत्तों का सेवन

Mahima Marko
12 Jan 2022 4:13 AM GMT
कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें पपीते के पत्तों का सेवन
x
पपीते के पत्ते का रस आपको डेंगू, मलेरिया, हार्ट अटैक, डायबिटीज और कैंसर से बचाता है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। पेट, आंख और त्वचा के लिए फायदेमंद पपीते के पत्तों में विटामिन ए, बी, सी, डी और ई, कैल्शियम और फाइबर पाए जाते हैं। पपीते के पत्ते का रस आपको डेंगू, मलेरिया, हार्ट अटैक, डायबिटीज और कैंसर से बचाता है। इतना ही नहीं इसके पत्तों का रस पीने से कब्ज जैसी समस्या से बचने में भी मदद मिलती है।

पपीते के पत्तों के रस में एंटी-ट्यूमर गुण होते हैं, जो कैंसर के कुछ प्रकार, विभिन्न एलर्जी विकार और इम्युनोसुप्पेर्सेंट रोगों की शुरुआत में देरी करने में मदद करते हैं।
कई अध्ययनों में इस बात की पुष्टि की गई है कि पपीते के पत्तों का रस पीने से प्लेटलेट्स व आरबीसी काउंट बढ़ता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। इसलिए इनका इस्तेमाल डेंगू फीवर के इलाज के लिए किया जाता है।
अध्ययनों के अनुसार, पपीते के पत्तों के रस में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसका जूस पीने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम करने और किडनी, लीवर और पेट के स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।
शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ ही पपीते के पत्तों का जूस शरीर में बैक्‍टीरिया की ग्रोथ रोकने में भी सहायक है। यह खून में वाइट ब्‍लड सेल्‍स और प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने में भी मदद करता है।
चूंकि पपीते के पत्तों में एंटी कैंसर गुण होते हैं इसलिए ये बढ़े हुए प्रोस्टेट की समस्या से निपटने और प्रोस्टेट कैंसर की शुरुआत में देरी करने के लिए जाने जाते हैं।
पपीते को एक लैक्सेटिव के रूप में जाना जाता है, जो मल त्याग में सुधार करने और कब्ज़ से राहत दिलाने में सहायक है। इसके पत्तों का रस पीने से भी पेट संबंधी परेशानियों से बचने में मदद मिलती है।
खराब जीवनशैली के चलते बहुत से लोगों को कम भूख लगती है। भूख बढ़ाने के लिए आप पपीते के पत्तों कि चाय बनाकर पी सकते हैं। इससे आपकी भूख बढ़ती है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta