लाइफ स्टाइल

Yoga For Lungs: फेफड़ों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए रोजाना करें ये 3 योगासन

Tulsi Rao
18 Nov 2021 6:51 AM GMT
Yoga For Lungs: फेफड़ों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए रोजाना करें ये 3 योगासन
x
प्रदूषण कई श्वसन समस्याओं का कारण बन सकता है या कुछ मौजूदा समस्याओं को बढ़ा सकता है. ऐसे में फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए आप ये 3 योगासन नियमित रूप से कर सकते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। मलासन - अपने शरीर के किनारों पर अपनी बाहों के साथ सीधे खड़े होकर शुरुआत करें. अपने घुटनों को मोड़ें, अपने श्रोणि को नीचे करें और इसे अपनी एड़ी के ऊपर रखें. सुनिश्चित करें कि आपके पैर फर्श पर सपाट रहें. आप या तो अपनी हथेलियों को अपने पैरों के पास फर्श पर रख सकते हैं या प्रार्थना की मुद्रा में उन्हें अपनी छाती के सामने जोड़ सकते हैं. रीढ़ सीधी रखें.

चक्रासन - पीठ के बल लेट जाएं. अपने पैरों को अपने घुटनों पर मोड़ें और सुनिश्चित करें कि आपके पैर फर्श पर मजबूती से टिके हुए हैं. अपनी हथेलियों को आकाश की ओर रखते हुए कोहनियों पर मोड़ें. अपनी बाहों को कंधों पर घुमाएं और अपनी हथेलियों को अपने सिर के दोनों ओर फर्श पर रखें. सांस भरते हुए अपनी हथेलियों और पैरों पर दबाव डालें और अपने पूरे शरीर को एक आर्च बनाने के लिए उठाएं. अपनी गर्दन को आराम दें और अपने सिर को धीरे से पीछे की ओर आने दें.
वृश्चिकासन - अपनी कोहनियों और हथेलियों को जमीन पर रखकर शुरुआत करें. उन्हें कंधे की चौड़ाई से अलग फैलाएं और अपनी उंगलियों को आगे की ओर इंगित करें. अपने पैरों को सीधा रखते हुए अपने पैर की उंगलियों को अपनी कोहनी की ओर ले जाएं. अपने श्रोणि को ऊपर की ओर इंगित करें और आगे एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें. एक पैर को जितना हो सके ऊपर उठाएं. अपने शरीर के वजन को पूरी तरह से अपनी बाहों पर शिफ्ट करें और दूसरे पैर को ऊपर उठाएं. संतुलन बनाए रखने के लिए अपने कोर, कंधे और बांह की मांसपेशियों की ताकत का प्रयोग करें और कम से कम 30 सेकंड के लिए मुद्रा में रहें. अपनी पीठ को झुकाकर अपने पैर की उंगलियों को अपने सिर की ओर लाने की कोशिश करें.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta