लाइफ स्टाइल

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में लाभदायक हैं इमली, जानिए इसके फायदे

Mahima Marko
3 Feb 2022 5:09 AM GMT
इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में लाभदायक हैं  इमली, जानिए इसके फायदे
x
इमली के औषधीय गुण नर्वस सिस्टम को ठीक रखते हैं और साथ ही गर्म भी रखते हैं। इमली में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। इमली के औषधीय गुण नर्वस सिस्टम को ठीक रखते हैं और साथ ही गर्म भी रखते हैं। इमली में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर में इंफेक्शन को होने से रोकता है। यह शरीर में होने वाले दर्द को भी कम करता है। एकता को मजबूत करने और शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। इमली में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इमली में विटामिन बी और सी के अलावा कैल्शियम आयरन फास्फोरस पोटेशियम मैग्नीशियम फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

मधुमेह को नियंत्रित करें
जिन लोगों को मधुमेह की समस्या है, उन्हें अधिक से अधिक इमली खानी चाहिए, कहा जाता है कि यह उनके लिए बहुत फायदेमंद है, यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में बहुत सहायक है। कार्बोहाइड्रेट को शरीर में अवशोषित होने से रोकता है। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए इमली का जूस आपके लिए काफी है।
इम्युनिटी लेवल को बूस्ट करें
इमली में विटामिन सी अधिक मात्रा में मौजूद होता है। यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। आपको बता दें कि इम्यूनिटी सही होने से शरीर कई तरह के वायरल इंफेक्शन से लड़ने में कारगर साबित होता है।
कैंसर के खतरे को कम करता है
कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचना है तो इमली का सेवन जरूर करें, इमली एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होती है और इसमें टार्ट्रिक एसिड होता है। जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है।
मोटापा कम करें
मोटापा आज के समय में बहुत से लोगों की समस्या बन चुका है, लोग नहीं जानते कि इसे दूर करने के लिए कितने उपाय किए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इमली के सेवन से आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं। जी हां, यह सच है कि इमली में हाइड्रोसिट्रिक नाम का एसिड होता है, जो शरीर में बनने वाली चर्बी को धीरे-धीरे कम करता है। इतना ही नहीं यह बॉडी में ओवर रेटिंग को भी रोकता है। इससे वजन बढ़ने का खतरा कम होता है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta