लाइफ स्टाइल

ज़िंक से भरपूर प्राकृतिक खाद्य पदार्थ, जानिए शरीर में ज़िंक की कमी के लक्षण,

Renuka Sahu
9 Sep 2021 2:48 AM GMT
ज़िंक से भरपूर प्राकृतिक खाद्य पदार्थ, जानिए शरीर में ज़िंक की कमी के लक्षण,
x

फाइल फोटो 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ज़िंक जरूरी पोषक तत्वों में से एक है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। इम्यूनिटी को मजबूत (Strong Immunity) बनाने के लिए ज़िंक (Zinc) जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. शरीर को स्वस्थ रखने, ब्लड शुगर कंट्रोल (Blood Sugar Level) रखने, हार्ट को हेल्दी (Heart) और त्वचा-बालों (Skin And Hair) को स्वस्थ रखने में ज़िंक अहम भूमिका निभाता है. डीएनए (DNA) के निर्माण में भी जिंग की जरूरत होती है. शरीर में ज़िंक अपने आप से नहीं बनता है.

आपको जिंक की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में (Foods For Zinc) ज़िंक से भरपूर खाद्य पदार्थ या सप्लीमेंट्स को शामिल करना होगा. आज हम आपको जिंक से भरपूर प्राकृतिक खाद्य पदार्थ बता रहे हैं जिसके सेवन से शरीर में ज़िंक की कमी (Zinc Deficiency) को पूरा किया जा सकता है. जानते जिंक की कमी के लक्षण और प्राकृतिक स्रोत क्या हैं?
ज़िंक से भरपूर प्राकृतिक खाद्य पदार्थ (Food Source Of Zinc)
1- मशरूम- ज़िंक की कमी को पूरा करने के लिए आप डाइट में मशरूम शामिल कर सकते हैं. मशरूम में जिंक के अलावा कई दूसरे पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और प्रोटीन होता है.
2- मूंगफली- मूंगफली में जिंक काफी होता है. इसके अलावा आयरन, पोटैशियम, फोलिक एसिड, विटामिन ई, मैग्नीशियम और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है
3- तिल- तिल खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. तिल को जिंक का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके अलावा तिल में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फोलिक एसिड और बी कॉम्प्लेक्स भी पाया जाता है.
4- अंडा- अंडे की जर्दी में ज़िंक पाया जाता है. जिंक की कमी को दूर करने के लिए आपको अंडे का पीला हिस्सा खाना चाहिए. अंडे के पीले हिस्से में ज़िंक, कैल्शियम, आयरन, विटमिन बी12, थाइमिन, विटमिन बी6, फोलेट और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं.
5- दही- दही में जिंक होता है. आपको रोज खाने में दही का सेवन करना चाहिए. इससे पेट हेल्दी रहता है और पातन मजबूत होता है. दही खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.
6- लहसुन-
ज़िंक की कमी होने पर आपको रोज लहसुन की एक कली खानी चाहिए. लहसुन का आयुर्वेद में बहुत महत्व है. लहसुन में विटामिन ए, बी और सी, आयोडीन, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं.
7- छोले- सफेद छोले में भी ज़िंका पाया जाता है. आप छोले को अपनी डाइट का हिस्सास बना सकते हैं. छोले में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और दूसरे पोषक तत्व काफी पाए जाते हैं.
8- तरबूज के बीज- तरबूज के बीज में भरपूर मात्रा में जिंक, पोटैशियम और कॉपर होता है. तरबूज के बीज खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है.
9- काजू- काजू में काफी मात्रा में जिंक होता है इसके अलावा कॉपर, विटामिन K, विटामिन A और फोलेट भी पाया जाता है. काजू मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का भी बड़ा स्रोत है.
10- फलियां- अपने भोजन में फलियां जरूर शामिल करें. फलियों में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है. सेम, बीन्स या दूसरी फलियां जिंक का अच्छा स्रोत हैं. इनमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर होता है.




जिंक की कमी के लक्षण (Zinc Deficiency Symptoms)


1-वजन कम होना
2- मानसिक स्वास्थ्य पर असर
3- स्वाद और गंध का पता नहीं चलना
4- कमजोरी महसूस होना
5- बार-बार दस्त होना
6- भूख कम लगना
7- बालों का झड़ना
8- घाव देरी से भरना


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta