लाइफ स्टाइल

मीठा खाने के शौकीन है,तो घर पर बनाए शकरकंद की ये स्वादिस्ट रबड़ी

Akansha
26 Nov 2021 2:29 AM GMT
मीठा खाने के शौकीन है,तो घर पर बनाए शकरकंद की ये स्वादिस्ट रबड़ी
x
शकरकंद की रबड़ी रेसिपी

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। शकरकंद की रबड़ी रेसिपी (shakarkand Ki Rabdi Recipe): शकरकंद (Sweet Potato) का स्वाद तो हम सभी ने लिया है लेकिन क्या आपने कभी शकरकंद की रबड़ी (Shakarkand Ki Rabdi) टेस्ट की है? अगर नहीं तो इस विंटर आप घर में ही इसका स्वाद ले सकते हैं. शकरकंद सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर, विटामिन ए और सी, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. शकरकंद से वैसे तो कई पकवान बनाए जाते हैं लेकिन इससे बनने वाली रबड़ी का जायका एकदम अलग है. ये रबड़ी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है.

शकरकंद की रबड़ी बनाने के लिए मुख्य तौर पर शकरकंद और दूध का इस्तेमाल किया जाता है. मीठा खाने के शौकीन लोग इन सर्दियों में घर में इसे बना सकते हैं. इसे बनाने की आसान रेसिपी हम बताने जा रहे हैं. उसे अपनाकर आप रबड़ी आसानी से तैयार कर सकते हैं.
शकरकंद की रबड़ी बनाने के लिए सामग्री
दूध – 1 लीटर
शकरकंद – 1 किलो
चीनी – 1 कप
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
काजू कटे – 5
बादाम कटी – 5
पिस्ता कटे – 5
केसर – 1 चुटकी
गर्म पानी
शकरकंद की रबड़ी बनाने की विधि

शकरकंद की रबड़ी बनाने के लिए सबसे पहले शकरकंद को लें और उन्हें उबाल लें. जब उबलकर शकरकंद नरम हो जाएं तो उनके छिलके उतार लें. इसके बाद उन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें. अब इन्हें एक तरफ रख दें. इसके बाद एक बड़ा बर्तन लें और उसमें दूध को गर्म होने के लिए रख दें. जब दूध में हल्का उबाल आने लगे तो उसमें मैश किए शकरकंद को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इन दोनों चीजों को तब तक पकाएं जब तक कि दूध गाढ़ा ने हो जाए.
अब एक अन्य पैन लें और उसमें एक कप पानी डालकर गर्म करें. जब पानी गर्म हो जाए तो उसमें एक चुटकी केसर डाल दें. जब केसर पानी में अच्छी तरह से घुल जाए तो उसे दूध में मिक्स कर दें और चमचे की मदद से रबड़ी को अच्छी तरह से चलाते रहें. अब रबड़ी में इलायची पाउडर को डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद रबड़ी को कम से कम 5 मिनट तक मीडियम फ्लेम पर पकने दें.
जब रबड़ी अच्छी तरह से पक जाए तो उसमें स्वादानुसार चीनी डाल दें. चीनी को रबड़ी के साथ चमचे की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद दो से तीन मिनट तक रबड़ी को और पकाएं इसके बाद गैस बंद कर दें और रबड़ी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. आपको अगर ठंडी रबड़ी खाना पसंद है तो इसे कुछ देर के लिए फ्रीजर में रख सकते हैं. सर्व करने से पहले रबड़ी पर काजू, बादाम और पिस्ते की गार्निंश करें. इस तरह आपकी जायकेदार शकरकंद की रबड़ी तैयार हो चुकी है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it