लाइफ स्टाइल

वजन घटाने के टिप्स: बिना डाइटिंग किए वर्कआउट किए मोटापे से पाएं छुटकारा, करें ये 5 काम

Bhumika Sahu
3 July 2022 5:14 AM GMT
वजन घटाने के टिप्स: बिना डाइटिंग किए वर्कआउट किए मोटापे से पाएं छुटकारा, करें ये 5 काम
x
वजन घटाने के टिप्स

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। वजन का बढ़ जाना ज्यादा आसान है। लेकिन उसे कम करना बहुत ही मुश्किल। हालांकि जो लोग ये ठान लेते हैं कि उन्हें स्लिम होना है तो वो सफल भी हो जाते हैं। जिम में घंटों पसीना बहाकर, डाइटिंग करके वो अपने लक्ष्य को पा लेते हैं। लेकिन जैसे ही वो अपने पुराने रूटीन पर लौटते हैं फिर से वजन बढ़ने लगाता है। लेकिन परमानेंट वजन कम करने के लिए सिर्फ आपको अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करना होगा और धैर्य रखना होगा। आइए जानते हैं वो पांच काम जिसके करने से छरहरी काया आपको मिल जाएगी। वो भी बिना डाइटिंग और वर्कआउट से।

1. मेथी का पानी हर सुबह लें
मोटापा से छुटाकार पाना चाहते हैं तो मेथी के पानी को अपने डाइट में शामिल कर लें। हर रोज सुबह खाली पेट मेथी के पानी का सेवन करें। ये टेस्टेंड और डाइटीशियन की तरफ से दिया गया सुझाव है। इसके लिए हर दिन रात में एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी का दाना डालकर रहने दे। सुबह इसे गर्म करके गुनगुना कर लें। इसके बाद इसे खाली पेट पी लें। एक महीने के अंदर आपको खुद में फर्क देखने को मिलने लगेगा।
2. ओवरइटिंग करने से बचे
खाने के सिस्टम में थोड़ा बदलाव करके भी आप वजन पर कंट्रोल कर सकते हैं। करना बस इतना होगा कि ज्यादा खाने की जगह थोड़ा-थोड़ा और कई बार में खाए। एक बार में ज्यादा भोजन लेने से पेट से जुड़ी समस्या खड़ी हो जाती है और मोटापा बढ़ता है। इसके साथ ही रात का खाना बेड पर जाने से 2 घंटे पहले जरूर खा लें।
3. ग्रीन टीन से मोटापा होगा दूर
लंच करने के बाद आप एक बड़े कप में ग्रीन टी का सेवन जरूर करें। ग्रीन टी में कोई सुगर ऐड मत कीजिए। इसमें नींबू का रस मिला सकते हैं। इससे खाना आसानी से पच जाता है।
4. डिनर लाइट और ब्रेकफास्ट थोड़ा हैवी लें
कहते हैं ब्रेकफास्ट राजा की तरह, लंच राजकुमार की तरह और डिनर भिखारी की तरह करना चाहिए। ब्रेकफास्ट आप अच्छे से कीजिए। लेकिन डिनर में रोटी चावल खाने की बजाय दाल या सब्जियों का सूप बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा अंडा या पनीर का सेवन कर सकते हैं।
4. आधा घंटा वॉक जरूरी
जिम और वर्कआउट नहीं लेकिन आधा घंटा वॉक हर रोज जरूर करें। तेज-तेज कदमों से चलें। अगर तेज नहीं चल पाने में सक्षम है तो फिर 4 से 5 किलोमीटर हर रोज टहलें। घर के अंदर भी आप ये काम कर सकते हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta