लाइफ स्टाइल

बेहतर नींद के लिए रात में सोने से पहले किए जाने वाले ये 4 योगासन

Mahima Marko
5 Dec 2021 8:03 AM GMT
बेहतर नींद के लिए रात में सोने से पहले किए जाने वाले ये 4 योगासन
x
आधुनिक युग में लोगों को लिए समय पर सोना और जगना मुश्किल हो गया है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आधुनिक युग में लोगों को लिए समय पर सोना और जगना मुश्किल हो गया है। अधिकतर लोगों की ये समस्या होती है कि दिनभर काम के बाद थके होने के बाद भी उन्हें रात में नींद नहीं आती और सोने में रोज रात को देर हो जाती है। लगभग युवाओं से लेकर बड़ी उम्र के लोगों के बीच ये समस्या आम हो गई है। नींद आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है। ऐसे में अगर आप एक अच्छी नींद नहीं लेते तो शरीर और मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लोग नींद के लिए दवाएं तक खाते हैं। इस तरह की दवाओं से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। आपकी लाइफस्टाइल में टाइम टेबल बिगड़ने से नींद की समस्या हो सकती है। नींद की समस्या से अगर आप भी परेशान हैं और दिन भर के काम के बाद भी रात में सो नहीं पाते हैं तो योगासन करें। सोने से पहले मात्र 15 मिनट आप योगासन करके नींद की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इससे आपके दिमाग के स्लीपिंग हार्मोन भी बढ़ जाते हैं। ये हैं अच्छी नींद के लिए रात में सोने से पहले किए जाने वाले योगासन।

बालासन
इस आसन से आपका दिमाग शांत होता है। इसे करने के लिए मैट पर वज्रासन पोज में बैठ जाएं। सांस को अंदर लेते हुए दोनों हाथों को सीधा सिर के ऊपर ले जाएं। अब सांस बाहर छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें। इस दौरान हथेलियों और सिर को जमीन पर टिका लें। फिर सांस अंदर लेते और छोड़ते हुए उंगलियों को आपस में जोड़ते हुए सिर को दोनों हथेलियों के बीच में धीरे से रखें।
शवासन
इस आसन से आपकी तंत्रिका तंत्र शांत होती है और सभी थकी हुई मांसपेशियों व कंधों को आराम मिलता है। शवासन करने के लिए पीठ के बल लेटकर दोनों पैरों के बीच एक फीट की दूरी पर फैला लें। अब पैरों के पंजे की तरफ शरीर को ढीला छोड़ते हुए आराम से सांस लें और पूरा शरीर ढीला छोड़ दें।
उत्तानासन
अस आसन को नियमित करने से आपको जल्द नींद पर फर्क दिखने लगेगा। उत्तानासन करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। दोनों हाथों को लंबी सांस लेते हुए ऊपर की ओर ले जाते हुए सांस छोड़ें और फिर हाथों को नीचे जमीन की ओर ले जाएं। इस दौरान पैरों के अंगूठे को छूने की कोशिश करें।
शलभासन
इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट कर दोनों हथेलियों को जांघों के नीचे रखें। अब दोनों पैर की एड़ियों को आपस में जोड़करपंजे को सीधे रखें। धीरे-धीरे पैरों को ऊपर उठाने की कोशिश करें। गहरी सांस लें इसी अवस्था में कुछ देर रहें।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta