लाइफ स्टाइल

अनानास के छ‍िलके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे

Nidhi Singh
22 May 2022 6:07 AM GMT
अनानास के छ‍िलके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे
x
ऐसे में लोग अक्सर अनानास के छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अनानास को फल के तौर पर खाना तो सुना है मगर उसके छ‍िलके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि यह Anti-inflammatory से भरपूर होता है। अनानास में प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, विटामिन सी, मैंगनीज, विटामिन बी6, कॉपर, थाइमिन,फॉलेट, पौटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन आदि पोषक तत्व भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। अनानास का गूदा पीले रंग का और बेहद स्वादिष्ट होता है लेकिन इसके छिलके सख्त और थोड़े कड़वे होते हैं, ऐसे में लोग अक्सर अनानास के छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से होते हैं भरपूर
पाइनएप्पल के तने और छिलके में ब्रोमालाइन नामक एक एंजाइम पाया जाता है जो रक्त का थक्का बनाने में काफी मददगार होता है। पाइनएप्पल का छिलका शरीर में सूजन को कम करने में मददगार होता है। किसी भी चोट या सर्जरी के बाद की सूजन को कम करने में ये मदद करता है।
पाचन के लिए फायदेमंद होता है
अनानास का छिलका भले ही सख्त होता है लेकिन ये फाइबर का एक बहुत अच्छा स्रोत होता है। हालांकि अनानास एक ऐसा फल है जिसमें कैलोरी ज्यादा होती है लेकिन इसके छिलके में कैलोरी की बजाय फाइबर ज्यादा होता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण ये डाइजेस्टिव सिस्टम यानि की पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होता है। पेट के लिए इसे उपयोगी माना जाता है।
विटामिन C से होता है भरपूर
पाइनएप्पल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, इसके छिलके में भी ये ही ऑक्सीडेंट यानि की विटामिन C पाया जाता है। विटामिन C शरीर को इंफेक्शन से बचाता है। विटामिन C और ब्रोमालाइन की मौजूदगी के कारण पाइनएप्पल के ये छिलके बैक्टीरिया से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं, कफ और खांसी को ठीक करते हैं साथ ही घावों को भी ठीक करने में मदद करते हैं। कुल-मिलाकर इम्यून सिस्टम बूस्ट करने के लिए ये काफी कारगर होते हैं।
दांतों और हड्डियों को मजबूत करता है
मसूड़ों और टिशू की सूजन को कम करने के साथ-साथ ही पाइनएप्पल के छिलके दांतो और हड्डियों को भी मजबूत बनाने में काफी सहायक होते हैं। अनानास के छिलकों में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूती प्रदान करता है। ये ही कारण है कि दांतों और हड्डियों के लिए भी इसे फायदेमंद माना जाता है।
आंखों के लिए भी होता है फायदेमंद
पाइनएप्पल में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन और विटामिन सी मौजूद होता है। अनानास के पूरे पौधे में ही ये पाए जाते हैं इस वजह से अनानास का छिलका आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। ये ग्लूकोमा जैसी बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है
अनानास का छिलका सख्त और थोड़ा कड़वा होता है इसलिए आप उसे थोड़ा-थोड़ा करके खा सकते हैं या फिर इसके मीठे पल्प के साथ भी खा सकते हैं ताकि आपको कड़वाहट महसूस ना हो।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta