लाइफ स्टाइल

जानिए किडनी को स्वस्थ रखने के लिए किन बातों का रखें ध्यान

Mahima Marko
11 Nov 2022 12:14 PM GMT
जानिए किडनी को स्वस्थ रखने के लिए किन बातों का रखें ध्यान
x

न्यूज़ क्रेडिट: navyugsandesh

किडनी हमारे शरीर के सबसे जरूरी हिस्सों में से है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। ये यूरीन के जरिए शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर करने का काम करती है. अच्छी सेहत के लिए किडनी का सेहतमंद होना जरूरी है नहीं पूरे शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है. अगर किडनी में कोई दिक्कत हो तो कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है, वरना हालत बिगड़ सकती है. आइए जानते हैं कि किडनी को हेल्दी रखने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

ज्यादा सोना
सेहतमंद रहने के लिए भरपूर नींद जरूरी है, लेकिन किडनी के मरीजों को सुबह ज्यादा देर तक सोना भारी पड़ सकता है. दरअसल ज्यादा देर तक सोने की वजह से ज्यादा यूरीन इकट्ठा हो सकता है जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है.
नमक का ज्यादा सेवन
नमक खाने का स्वाद बढ़ाता है. नमक में सोडियम होता है जो किडनी पर बुरा असर डालता है. अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो नमक का सेवन बहुत कम करना चाहिए. ज्यादा नमक ब्लड प्रेशर को भी बिगाड़ सकता है.
शराब पीना
अल्कोहॉल की वजह से किडनी पर बुरा असर पड़ता है. अगर आप शराब पीते हैं और किडनी की बीमारी है तो तुरंत इसे छोड़ देना चाहिए. शराब पीने से किडनी की परेशानियां बढ़ सकती हैं. इसीलिए शराब छोड़ना जरूरी है.
पानी की कम मात्रा
किडनी की सफाई के लिए पानी पीना जरूरी है. भरपूर मात्रा में पानी पीने से अपशिष्ट पदार्थ जमा नहीं होते हैं. कम पानी पीने की वजह से वेस्ट मटीरियल किडनी में ही जम जाएंगे और किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं.
शरीर को एक्टिव न रखना
कुछ लोग बीमारी होने पर बस बैठकर आराम करते रहते हैं. किडनी की परेशानी होने पर शरीर का एक्टिव रहना जरूरी है. अगर आपकी किडनी में कोई दिक्कत है तो हल्का-फुल्क व्यायाम या फिर योग कर सकते हैं.

न्यूज़ क्रेडिट: navyugsandesh

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta