लाइफ स्टाइल

जानिए अनार खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में....

Mahima Marko
25 Feb 2022 5:12 AM GMT
जानिए अनार खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में....
x
एक अनार 100 बीमार है लेकिन अनार के हजारों फायदे हैं। अनार खाने में तो स्वादिष्ट होता है लेकिन इसमें ढेर सारे पोषक तत्व भी होते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। एक अनार 100 बीमार है लेकिन अनार के हजारों फायदे हैं। अनार खाने में तो स्वादिष्ट होता है लेकिन इसमें ढेर सारे पोषक तत्व भी होते हैं। अनार फाइबर, विटामिन के, सी और बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा -6 फैटी एसिड से भरपूर होता है । अनार खाने से शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है। अनार के दाने और इसका जूस दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अनार के रोजाना सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है। भूख लगती है और शरीर की कमजोरी दूर होती है। इन फायदों के अलावा अनार खाने के और भी कई फायदे हैं। आज हम आपको अनार खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में।

अनार के स्वास्थ्य लाभ
हृदय रोग : जीवनशैली में बदलाव के कारण हृदय रोग एक आम बीमारी है। इस रोग में रक्त का थक्का जम जाता है और शिराओं की दीवारों में अवरोध उत्पन्न हो जाता है। अनार का फल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, क्योंकि इस फल में प्राकृतिक रूप से पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं। यह रक्त प्रवाह में सुधार करता है, रक्तचाप को कम करता है, शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है।
प्रोस्टेट कैंसर : कभी-कभी प्रोस्टेट ग्रंथि का बढ़ना प्रोस्टेट कैंसर का परिणाम होता है। अनार का फल प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है, क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटीप्रोलिफेरेटिव गतिविधि का एक समृद्ध स्रोत है।
एनीमिया : एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त में आवश्यक लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) की संख्या बहुत कम होती है। अनार का फल आयरन से भरपूर होता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं को सक्रिय करता है। यह गर्भवती महिलाओं को एनीमिया से छुटकारा पाने में भी मदद करता है।
गठिया : यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें जोड़ों में सूजन हो जाती है जिसके परिणामस्वरूप जोड़ों में दर्द होता है। अनार गठिया को ठीक करने में मदद करता है। अनार कार्टिलेज को नष्ट करने वाले एंजाइम के उत्पादन को रोकता है।
कर्क : अनार का फल कीमोप्रिवेंटिव एजेंट के रूप में कार्य करता है। यह त्वचा, फेफड़े और पेट के कैंसर को ठीक करने में मदद करता है। अनार का फल सूजन-रोधी, रोग-निरोधक है। यह एंथोसायनिन, एलर्जी और हाइड्रोलाइजेबल टेनिस का एक समृद्ध स्रोत है। इस तरह यह कैंसर से बचाता है।
गर्भावस्था : गर्भावस्था के दौरान यह बहुत उपयोगी है। यह प्रसव पूर्व ऑक्सीजन की कमी के दौरान बच्चे के मस्तिष्क की रक्षा करता है। यह गर्भावस्था के दौरान आयरन की कमी से भी बचाता है।
WBC को सक्रिय करें: WBC (श्वेत रक्त कोशिकाएं) संक्रमण से लड़ती हैं। यह बैक्टीरिया को मारने में सक्रिय है, जैसे आंतों, मूत्राशय आदि में जीवाणु संक्रमण।
गुर्दे की पथरी : अनार के फल में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है। यह किडनी के संक्रमण के खतरे को कम करता है। यह मूत्र में पथरी (कैल्शियम ऑक्सालेट) को बाहर निकालने में भी मदद करता है। अनार फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होता है। यह माइग्रेन की समस्या, आंखों की समस्या और थायराइड की समस्याओं के इलाज में बहुत उपयोगी है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta