लाइफ स्टाइल

जानिए कद्दू के बीज के बॉडी को होने वाले फायदों के बारे में..

Mahima Marko
6 Jun 2022 7:01 AM GMT
Know about the benefits of pumpkin seeds for the body.
x
डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। शुगर कंट्रोल करने के लिए हर समय दवाईयों पर निर्भर नहीं रहें बल्कि दवाईयों के साथ ही डाइट से भी शुगर को कंट्रोल करें।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। शुगर कंट्रोल करने के लिए हर समय दवाईयों पर निर्भर नहीं रहें बल्कि दवाईयों के साथ ही डाइट से भी शुगर को कंट्रोल करें। डाइट में कई ऐसे फूड मौजूद हैं जो शुगर को कंट्रोल करने में असरदार हैं। कद्दू के बीज (Pumpkin seeds) शुगर को कंट्रोल करने में बेहद असरदार साबित होते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर कद्दू के बीज की तासीर ठंडी होती है। ये बॉडी को अंदर से कूल रखते हैं, साथ ही डायबिटीज को भी कंट्रोल करते हैं।

कद्दू के बीज में मिनरल्स, विटामिन, हाई फाइबर मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए उपयोगी है। विटामिन K और विटामिन A से भरपूर ये बीज इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करते हैं साथ ही हड्डियों को मजबूत भी करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ये बीज फ्री रेडिकल से बचाव करते हैं, और शरीर को बीमारी से बचाकर रखते हैं। आइए जानते हैं सेहत के लिए इतने उपयोगी ये बीज कैसे डायबिटीज को कंट्रोल करते हैं और उसके बॉडी को कौन-कौन से फायदे हैं।
शुगर को कंट्रोल रखते हैं: कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds in diabetes) का सेवन आप स्नैक्स के रूप में कर सकते हैं। कद्दू के बीज शुगर को कंट्रोल रखने में बेहद असरदार साबित होते हैं। इसका सेवन करने से इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में मदद मिलती है। ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस भी कम करते हैं।
फाइबर से भरपूर कद्दू के बीज डाइजेशन प्रोसेस को धीमा करते हैं जिससे ब्लड में शुगर के कण कम हो जाते हैं। इसका सेवन करने से पैंक्रियाज को इंसुलिन बनाने का समय मिलता है और ब्लड में ग्लूकोज का स्तर सामान्य रहता है। डायबिटीज के दौरान बॉडी में गंभीर एंजाइम पैदा होते हैं जो बॉडी को प्रभावित करते हैं। डायबिटीज के मरीज कद्दू के बीज का सेवन करते हैं तो ये एंजाइम निष्क्रिय हो जाते हैं। इसका सेवन करने से डायबिटीज के जोखिम से बचा जा सकता है।
कद्दू के बीज के बॉडी को होने वाले फायदे।
कद्दू के बीज वजन को कंट्रोल करने में बेहद असरदार साबित होते हैं। फाइबर से भरपूर ये बीज भूख को शांत करते हैं और आप ज्यादा खाने से बचते हैं।
कद्दू के बीज का सेवन करने से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। कद्दू के बीज में हेल्दी फैट्स होते हैं, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो दिल को हेल्दी रखते हैं।
शुगर के मरीज कद्दू के बीज का करें इस तरह सेवन: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए शुगर के मरीज कद्दू के बीज का सेवन भून कर करें। इन बीज को भूनकर उसे पीस लें और उसे सलाद या फिर खाने में मिक्स करके उसका सेवन कर सकते हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta