लाइफ स्टाइल

काम की बात: धीरे-धीरे बिगड़ रहा हेल्थ ग्राफ? आप भी जान लें ये बातें!

jantaserishta.com
17 April 2022 2:56 AM GMT
काम की बात: धीरे-धीरे बिगड़ रहा हेल्थ ग्राफ? आप भी जान लें ये बातें!
x

नई दिल्ली: डाइट से जुड़ी कुछ मामूली गलतियां हमारी सेहत के लिए बड़ी घातक साबित हो रही हैं. दुर्भाग्य की बात है कि जिन गलतियों का हमें अंदाजा तक नहीं, वो धीरे-घीरे हमारा हेल्थ ग्राफ बिगाड़ रही हैं. अगर हमने वक्त रहते इन्हें नहीं सुधारा तो भविष्य में इसके बुरे नतीजे देखने पड़ सकते हैं. आइए आज आपको डाइट से जुड़ी 10 ऐसी गलतियों के बारे में बताते हैं, जो आमतौर पर लोग करते हैं.

1. भूख पर नियंत्रण- जुबान के स्वाद के लिए खाना ठीक है, लेकिन इस मामले में कई बार हमें दिमाग की बात भी सुननी चाहिए. भूख को हमेशा खुद पर हावी ना होने दें. ऐसे दिन या टाइम गैप सुनिश्चित करें जिसमें भूख को कंट्रोल किया जा सके. या फिर इस दौरान केवल हेल्दी चीजों का ही सेवन किया जाए.
2. स्ट्रिक्ट डाइट- आप स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करने वाले बहुत से लोगों को जानते होंगे. डाइटिशियन कैथी मैकनस ने हारवर्ड हेल्थ के माध्यम से कहा है कि डाइट पर बहुत ज्यादा पाबंदी लगाना लॉन्ग टर्म सॉल्यूशन नहीं है. आपको इसके बारे में सोचना होगा. बेहतर होगा कि आप इसे बैलेंस करने की कोशिश करें.
3. फैट से दूरी- ये बात सही है कि फैट वाली चीजें खाने से हाई ब्लड शुगर, मोटापा और हाई कोलेस्ट्रोल जैसी समस्याएं बढ़ती हैं. लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि फैट दो प्रकार के होते हैं. गुड फैट का सेवन करना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. बादाम, बीज, सरसों का तेल, ऑलिव ऑयल और चीज़ में अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
4. कार्ब्स से बचना- डाइट में कार्ब्स वाली चीजें ना खाना भी लापरवाही है. ऐसा करना आपके वजन और सेहत दोनों के लिए खतरनाक है. कार्बोहाइड्रेट एक ऐसा मैक्रोन्यूट्रिएंट है जिसकी हमारे शरीर को संतुलित मात्रा में जरूरत होती है. इसमें आपको इसका रोजाना नियमित सेवन करना चाहिए.
5. शुगर ना लेना- शुगर सेहत के लिए हानिकारक जरूर है, लेकिन इसे पूरी तरह से छोड़ देना एक अच्छा सॉल्यूशन नहीं है. ऐसा करने से हमारे अंदर मीठा खाने की इच्छा एकदम से जागेगी, जो बड़ी दिक्कत पैदा कर सकती है. इसलिए शुगर का नियमित सेवन कर लेना ही बेहतर विकल्प है.
6. मिडनाइट स्नैक्स- ऐसे बहुत से लोग हैं जो लेटेस्ट शो या वेब सीरीज के सभी एपिसोड देखने से पहले सोना पसंद नहीं करते. यही कारण है कि कई लोगों को देर रात खाने की तलब होती है. एक्सपर्ट कहते हैं कि मिडनाइट स्नैक्स डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरा असर डालते हैं. अगर आपके लिए खाना ज्यादा ही जरूरी है तो बादाम, सलाद, बीज या फल खा सकते हैं.
7. ताजे खाने से परहेज- हफ्तेभर की फल-सब्जियों का स्टॉक लाकर फ्रिज में स्टोर कर देना समझदारी नहीं है. दरअसल, पेड़-पौधों से फल-सब्जियों के टूटने के बाद से ही इनकी न्यूट्रिएंट वैल्यू कम होने लगती है. इसलिए हर दिन के लिए खाने का ताजा सामान ही खरीदें.
8. बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड फूड- सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट, अत्यधिक नमक या प्रीजर्वेटिव्स युक्त फूड का जायका आप चीट-डे पर ही ले सकते हैं. इनका लगातार सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत घातक हो सकता है.
9. एक ही प्रकार की चीजें- बात जब डाइट की हो तो इसमें वैराइटी और डाइवर्सिटी दोनों का होना जरूरी है. दरअसल हमारे शरीर को बहुत से पोषक तत्वों की जरूरत होती है जो एक ही प्रकार के फल-सब्जियों को खाने से नहीं मिल पाते हैं. इसलिए अपनी डाइट में अलग-अलग तरह की चीजें शामिल करें.
10. वर्कआउट के बाद ओवरईटिंग- हम जानते हैं कि वर्कआउट सेशन के बाद लोगों को ज्यादा भूख लगती है. लेकिन एक्सरसाइज के बाद अगर आप ये सोचकर बहुत ज्यादा खाते हैं कि आपने खर्च हुई कैलोरी के लिए ही ये स्पेस बनाया है तो ऐसा सोचना आपकी एक बड़ी गलती है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta