लाइफ स्टाइल

पोषक तत्वों का भंडार है केला, जानें रोज खाने के फायदे

Gulabi
15 Sep 2021 7:49 AM GMT
पोषक तत्वों का भंडार है केला, जानें रोज खाने के फायदे
x
व्यक्ति एक केले का सेवन नियमित रूप से करे, तो शरीर की तमाम परेशानियों से बच सकता है.

केले को पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है. इसमें विटामिन A, B, B6, C, आयरन, कैल्शियम, मैगनीशियम, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, पोटैशियम आदि ऐसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, तो इंसान की बेहतर सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं. यदि व्यक्ति एक केले का सेवन नियमित रूप से करे, तो शरीर की तमाम परेशानियों से बच सकता है.


महिलाओं को तो खासतौर पर एक केला हर रोज खाना चाहिए क्योंकि दूसरों का खयाल रखने के चक्कर में महिलाएं खुद का ठीक से ध्यान नहीं रख पातीं. वहीं पीरियड्स, प्रेगनेंसी, मेनोपॉज आदि के कारण भी उनके शरीर में आयरन, कैल्शियम आदि पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. जिसके कारण उनका शरीर कमजोर हो जाता है और कई तरह की समस्याएं उन्हें घेर लेती हैं. यहां जानिए नियमित रूप से एक केला खाने के तमाम फायदों के बारे में.

1. एनीमिया से बचाव करता
भारत में अधिकतर महिलाएं खून की कमी के कारण एनीमिया की शिकार हो जाती हैं. आंकड़े बताते हैं कि करीब 80 फीसदी महिलाएं खून की कमी से जूझ रही हैं. खून की कमी और एनीमिया की समस्या शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयरन न मिलने की वजह से होती है. केले में आयरन की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. ऐसे में ​रोजाना एक केला खाने से महिला के शरीर में खून की कमी नहीं हो पाती और उसका एनीमिया से बचाव होता है.

2. दिल की हिफाजत करता
रोजाना एक केला खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित होता है. साथ ही बीपी की समस्या ​कंट्रोल होती है. इन दोनों के नियंत्रित रहने से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है और दिल का दौरा, स्ट्रोक और हृदय रोगों से बचाव होता है. इसलिए अगर आप अपने दिल को बीमारियों से महफूज रखना चाहती हैं, तो रोजाना एक केला जरूर खाएं.

3. हड्डियों को करता मजबूत
महिलाओं के शरीर में अक्सर कैल्शियम की कमी पाई जाती है, इस कारण समय से पहले ही उन्हें जोड़ों में दर्द, ऑस्टियोपोरोसिस की समस्याएं घेर लेती हैं. केले में भरपूर कैल्शियम होता है. रोजाना एक केला खाने से श​रीर में कैल्शियम की कमी दूर होती है और हड्डियां मजबूत होती हैं व हड्डियों से जुड़े रोगों से बचाव होता है.

4. ​डिप्रेशन से करता बचाव
आज के समय में अधिकतर लोग डिप्रेशन की समस्या से जूझ रहे हैं, वहीं महिलाओं पर दो दोहरी जिम्मेदारी है, साथ ही उनके साथ शारीरिक चुनौतियां भी बहुत हैं. ऐसे में महिलाएं बहुत तेजी से डिप्रेशन की शिकार हो जाती हैं. केला विटामिन-बी6 से समृद्ध होता है, जो मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने का काम करता है, साथ ही इसमें एक ऐसा प्रोटीन होता है, जो दिमाग को रिलैक्स फील कराता है. ऐसे में रोजाना केले का सेवन करने से दिमाग बेहतर महसूस करता है और डिप्रेशन की स्थिति से बचाव होता है. केले में मौजूद मैगनीशियम नर्वस सिस्टम पर प्रभावी असर डाल सकता है. इसलिए दिमाग की सेहत के लिए रोजाना केला खाएं.

5. पाचन तंत्र के लिए अच्छा
केले में पाए जाने वाले फाइबर से पाचन तंत्र दुरुस्त होता है. इसके नियमित सेवन से भोजन सही तरीके से पच जाता है और कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी परेशानियों से बचाव होता है. केले में रेसिस्टेंट स्टार्च भी पाया जाता है, जो पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it