लाइफ स्टाइल

गन्ने के जूस के सेवन से शरीर को होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में...

Mahima Marko
4 Jun 2022 6:03 AM GMT
About the health benefits of sugarcane juice for the body.
x
गर्मी के दिनों में गन्ने के जूस का सेवन न केवल आपको रिफ्रेश करने में मदद करता है साथ ही इससे सेहत के लिए भी कई तरह के लाभ हो सकते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। गर्मी के दिनों में गन्ने के जूस का सेवन न केवल आपको रिफ्रेश करने में मदद करता है साथ ही इससे सेहत के लिए भी कई तरह के लाभ हो सकते हैं। यह जूस आपको त्वरित रूप से एनर्जी देने के साथ गर्मी के दुष्प्रभावों को भी कम करने में सहायक है। अध्ययनों में गन्ने के जूस के सेवन को कई प्रकार से फायदेमंद बताया गया है। पाचन को ठीक रखने से लेकर पीलिया जैसी समस्याओं को कम करने तक के लिए इसके सेवन की विशेषज्ञ सलाह देते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, गर्मी के दिनों में सेहत के लिहाज से गन्ने के जूस को अत्यंत लाभप्रद पाया गया है। इसमें पानी की मात्रा होती है, जो आपको डिहाइड्रेशन से बचाती है। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर, पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक है। इस तरीके से देखें तो गन्ने का जूस अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है और उन आवश्यक तत्वों से भरपूर होता है जिनकी हमारे शरीर को रोजाना आवश्यकता होती है। आइए गन्ने के जूस के सेवन से शरीर को होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में विस्तार से जानते हैं।
अद्भुत ऊर्जा बूस्टर
गन्ने का जूस न केवल आपको निर्जलीकरण की समस्या से बचाता है साथ ही एक अद्भुत एनर्जी बूस्टर भी है। यह आपके शरीर के तापमान को भी कम करने के साथ शीतलन प्रभाव डालता है, साथ ही शरीर को त्वरित ऊर्जा प्रदान करने में सहायक है। गन्ने के रस में मौजूद साधारण शर्करा आसानी से शरीर द्वारा अवशोषित हो जाती है जो ग्लूकोज के रूप में आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करती है। गर्मी के कारण शरीर से गायब ऊर्जा को प्राप्त करने का यह सबसे अच्छा साधन हो सकता है।
वजन कम करने में सहायक है जूस
गन्ने का जूस पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि गन्ने के जूस में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है। ऐसे में आपको अधिक खाने की इच्छा नहीं होती है जिससे वजन को नियंत्रित बनाए रखने में मदद मिल सकती है। गन्ने का रस आपके पेट को साफ करने के साथ मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है जो उचित वजन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।
पाचन और लिवर के लिए फायदेमंद
गन्ने के जूस का सेवन आपके पाचन को ठीक बनाए रखने में सहायक है। इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा कब्ज और अपच जैसी समस्याओं को कम करने के साथ पेट को स्वस्थ बनाए रखने में भी मददगार है। गन्ने के रस में मौजूद पोटैशियम, पेट में पीएच स्तर को संतुलित करने के साथ पाचक रसों के स्राव को बढ़ाता है। पेट के संक्रमण को रोकने में भी इसे काफी फायदेमंद पाया गया है।
पीलिया की समस्या में लाभकारी
आयुर्वेद के अनुसार, गन्ने का रस पीलिया के लक्षणों को कम करने में आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। यह लिवर को मजबूत करने के साथ हार्मोन्स के संतुलन को बढ़ावा देता है जिससे पीलिया की समस्या को ठीक करने में मदद मिल सकती है। गन्ने के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स लीवर को संक्रमण से बचाने के साथ बिलीरुबिन के स्तर को नियंत्रण में रखता है, जिससे पीलिया की समस्य में राहत मिलती है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta