विश्व

दुनिया में तेजी से पैरा पसार रहा मंकीपॉक्स, अब इस देश में भी हाई अलर्ट

Neha Dani
30 May 2022 9:21 AM GMT
दुनिया में तेजी से पैरा पसार रहा मंकीपॉक्स, अब इस देश में भी हाई अलर्ट
x
इसमें चेचक जैसे लक्षण होते हैं। बता दें कि कई जानवरों की प्रजातियों को मंकीपाक्स वायरस के लिए जिम्मेदार माना गया है।

पाकिस्तान सरकार ने सोमवार को देश के सभी स्वास्थ्य प्राधिकरणों के लिए हाई अलर्ट जारी किया है। इसके तहत स्वास्थ्य अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए गए। रेडियो पाकिस्तान की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल हेल्थ सर्विसेज हालात की करीब से निगरानी कर रहा है और इस बात को सिरे से नकार दिया कि देश में मंकीपाक्स के मामले आ रहे हैं।

पिछले सप्ताह स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर पटेल ने कहा कि सरकार ने वायरल बीमारी की जांच के लिए टेस्टिंग किट के आर्डर दिए हैं। उन्होंने कहा ,'हमने किट के आर्डर दिए हैं और यह जल्दी ही पहुंच जाएगा और एंट्री प्वाइंट्स पर तैनात गार्डों को भी अलर्ट कर दिया गया है। अब तक मंकीपाक्स का यहां एक भी मामला नहीं है।'

नेशनल इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ ने यह भी स्पष्ट किया था कि सोशल मीडिया पर देश में बीमारी के मामले मिलने को लेकर हो रही बात गलत है। बता दें कि नाइजीरिया से ब्रिटेन आए युवक में पहली बार मंकीपाक्स देखा गया था। इसके बाद यूरोप में अब तक 100 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो चुकी है। ब्रिटेन में अब तक 15 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है। स्पेन, बेल्जियम, पुर्तगाल, फ्रांस में भी इसके मामले मिले हैं। यूरोप के साथ उत्तरी अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में भी लोग चपेट में आए हैं। इसका कारण अभी भी अस्पष्ट है।
मंकीपाक्स का वायरस जानवरों से मनुष्य में फैलने वाला है और इसमें चेचक जैसे लक्षण होते हैं। बता दें कि कई जानवरों की प्रजातियों को मंकीपाक्स वायरस के लिए जिम्मेदार माना गया है।



Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta