खेल

पिच बनाने के लिए रवि ने की थी मजदूरी, आईपीएल में रवि ने जीता सबका दिल

Chandravati Verma
2 April 2021 6:30 PM GMT
पिच बनाने के लिए रवि ने की थी मजदूरी, आईपीएल में रवि ने जीता सबका दिल
x
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) ने हमेशा ही दुनिया के सभी क्रिकेट खेलने वाले देशों को बड़े-बड़े खिलाड़ी दिए हैं

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) ने हमेशा ही दुनिया के सभी क्रिकेट खेलने वाले देशों को बड़े-बड़े खिलाड़ी दिए हैं. आईपीएल युवा खिलाड़ियों के लिए एक ऐसा प्लेटफार्म बन गया है कि यहां से कोई भी बेहतरीन खेल दिखा कर अपने देश के लिए खेल सकता है. भारत के युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) ने भी आईपीएल से काफी नाम कमाया है. हालांकि इस खिलाड़ी के यहां तक पहुंचने की संघर्ष की कहानी भी काफी कम लोगों को ही पता है.

पिच बनाने के लिए की थी मजदूरी
दरअसल यूट्यूब चैनल स्पोर्ट्स यारी पर अपने संघर्ष की कहानी बताते हुए रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) ने बड़े खुलासे किए हैं. रवि ने कहा कि उनके परिवार में कोई भी पहले से क्रिकेट से जुड़ा हुआ नहीं था और उनके आर्थिक हालात ऐसे थे नहीं कि वो किसी क्लब में जाकर ट्रेनिंग ले पाएं. रवि ने बताया कि जोधपुर में उन्होंने अपने कोच के साथ मिलकर एक स्पोर्ट्स एकेडमी खोली थी, जिसका नाम स्पार्टन था. लेकिन एकेडमी में पिच और बाकी की सुविधाएं देने के लिए उनके पास पैसे नहीं थे. ऐसे में उन्होंने अपने कई साथियों के साथ सीमेंट की बोरी से लेकर ईंट उठाने तक के काम किए.
राजस्थान रॉयल्स के ट्रायल के लिए छोड़ दी बोर्ड परीक्षा
रवि (Ravi Bishnoi) ने इस बीच एक और बड़ा खुलासा किया. उन्होंने बताया कि एक बार राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) का ट्रायल देने के लिए उन्होंने अपनी 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा भी छोड़ दी थी. वो इस ट्रायल में रिजेक्ट हो गए, लेकिन उन्होंने कोशिश नहीं छोड़ी. अपने संघर्ष के शुरुआती दिनों को याद करते हुए बिश्नोई ने ने कहा कि नाकामी आपकी तरक्की की राह का ही एक हिस्सा है. लेकिन जब आपको मौका मिले तो फिर उसे बर्बाद न होने दें और अपना सर्वश्रेष्ठ दिखाएं.
पिछले आईपीएल में रवि ने जीता सबका दिल
आईपीएल 2020 (IPL 2021) से पहले किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) ने रवि (Ravi Bishnoi) को 2 करोड़ रुपए में खरीदा था. उस सीजन में उन्होंने कुल 14 मैच खेले, जिसमें रवि 12 विकेट लेने में कामयाब रहे थे. रवि ने पंजाब के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) की भी बात की. उन्होंने कहा कि जब सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ डेब्यू मैच में मैंने पार्टनरशिप तोड़ी और एक ही ओवर में दो विकेट लिए तो पूरी टीम ने मेरी तारीफ की और कप्तान राहुल ने हमेशा मुझ पर भरोसा किया. रवि ने पंजाब के कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) और अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ से मिली टिप्स को भी अहम बताया.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta