लाइफ स्टाइल

गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए इन फूड्स से बनाएं दूरी

Khushboo Dhruw
16 May 2024 2:29 AM GMT
गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए इन फूड्स से बनाएं दूरी
x
लाइफस्टाइल : गर्मियों में मौसम में सेहतमंद रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हाइड्रेटेड रहना है। शरीर में पानी की जरा-सी कमी आपको कई समस्याओं का शिकार बना सकती है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स अकसर गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए भरपूर पानी पीने सलाह देते हैं। चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी से बचने के लिए पानी पीना एक प्रभावी तरीका होता है। इसके अलावा आप अन्य तरीकों से भी खुद गर्मी से बचा सकते हैं।
अपनी डाइट में कुछ फूड्स शामिल कर आप इस मौसम में खुद को गर्मी से बचा सकते हैं। हालांकि, कुछ फूड्स ऐसे भी हैं, जिन्हें डाइट से आउट कर आप हेल्दी बने रह सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको गर्मियों में अपनी डाइट में आउट कर देना चाहिए और जितना हो सके इनसे दूरी रखनी चाहिए।
फ्राइड और जंक फूड
यह तो हम सभी जानते हैं कि फ्राइड और जंक फूड हमेशा से ही हमारी सेहत के लिए हानिकारक रहा है। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स भी जिनसे दूरी बनाने की सलाह देते हैं। खासकर गर्मियों में इन फूड्स से परहेज करना चाहिए। समोसा, बर्गर, फ्रेंच फ्राइज जैसे जंक फूड आपको डिहाइड्रेट कर सकते हैं। साथ ही इन्हें गर्मी के मौसम में पचाना भी कठिन होता है।
ज्यादा नमक
सोडियम क्लोराइड यानी नमक हमारे खानपान का एक अहम हिस्सा है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। डाइट में ज्यादा नमक सूजन, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है। खासकर जब बहुत ज्यादा सोडियम शरीर में जाता है, तो इससे किडनी खराब हो जाती हैं और डिहाइड्रेशन होता है।
कुछ मसाले
गर्मी के मौसम में हमेशा मसालेदार भोजन से परहेज करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। मसालेदार भोजन में ज्यादातर कैप्साइसिन होता है, जो शरीर में गर्मी पैदा करने वाले पित्त दोष पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है, जिसके परिणामस्वरूप बहुत ज्यादा पसीना, त्वचा पर फोड़े और डिहाइड्रेशन होता है।
चाय और कॉफी
अगर आप चिलचिलाती गर्मी में खुद को ठंडा और हाइड्रेटेड रखना चाहते हैं, तो चाय या कॉफी जैसी हॉट ड्रिंक्स के सेवन से बचें या कम करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे शरीर के पूरे तापमान को बढ़ाते हैं और पाचन तंत्र को परेशान करते हैं। ऐसे में आप इनकी जगह नींबू पानी, आम पन्ना, छाछ आदि पी सकते हैं।
अचार
कई लोग खाने के साथ अचार खाने के शौकीन होते हैं, लेकिन गर्मियों में आपका यह शौक आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल, इसमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे वॉचर रिटेंशन, सूजन और ब्लोटिंग हो सकती है। अगर आप बहुत ज्यादा अचार का जूस पीते हैं, तो इससे अपच की समस्या भी हो सकती है। हाई सोडियम रिच डाइट संक्रमण और अल्सर को ट्रिगर कर सकता है।
Next Story