Top
लाइफ स्टाइल

बेली फैट को कम करने के लिए जरूरी है व्यायाम वर्कआउट प्लान में करें शामिल

Mohit
29 Jun 2021 3:06 AM GMT
बेली फैट को कम करने के लिए जरूरी है व्यायाम वर्कआउट प्लान में करें शामिल
x
बेली फैट के ज्यादा होने का आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कमर के आसपास इकट्ठा होनेवाली चर्बी को बेली फैट कहा जाता है. बेली फैट के ज्यादा होने का आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. उसकी वजह से गंभीर बीमारियां जैसे हाई ब्लड शुगर, हाई कोलेस्ट्रोल, हाई ब्लड प्रेशर और दिल का रोग होने का खतरा रहता है. इसलिए, जरूरी है कि बेली फैट को घुलाया जाए. बेली फैट को कम करने के लिए कैलोरी की मात्रा को सीमित करने की जरूरत है. इसके लिए आपको निरंतर कैलोरी सेवन पर निगरानी रखना होगा और अधिक कैलोरी को बर्न करने के लिए व्यायाम बराबर जरूरी होगा. उसके अलावा, संतुलित डाइट तेजी से बेली फैट को घुलाने में प्रभावी हो सकता है. आप साधारण मगर प्रभावी व्यायाम से बेली फैट को घुला सकते हैं.

वॉकिंग- एक बहुत आसानन कार्डिओ व्यायाम आपकी बेली फैट कम करने और फिट रहने में मदद करता है. संतुलित डाइट के साथ वॉकिंग का जादुई असर हो सकता है अगर आप ज्यादा वजन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं. ताजा हवा में मात्र 30 मिनट की तेज चाल भी पेट के आसपास इकट्ठा फैट को कम करने में मदद कर सकती है. उसके अलावा, उसका सकारात्मक प्रभाव आपके मेटाबोलिज्म और दिल की धड़कन पर होता है. फैट बर्निंग के लिए दौड़ना भी मुफीद है. इस तरह के व्यायाम करने के लिए आपको किसी उपकरण की जरूरत नहीं होगी. ये शरीर के अन्य हिस्सों से फैट को घुलाने में भी मदद करेगा.
साइकिलिंग- बेली फैट को बर्न करने का प्रभावी तरीका साइकिलिंग करना है. साइकिलिंग करने से आपका दिल ज्यादा तेजी से धड़कने लगता है और उसके अलावा कैलोरी की मात्रा को बर्न करने की क्षमता होती है. जांघ और कमर का वजन कम करने में साइकिलिंग आपकी मदद करती है. इसलिए आसपास जगह में अपनी साइकिल के साथ चलना शुरू करें. नियमित रहें और ये व्यायाम वास्तव में बेली फैट को कम करने में प्रभावी हो सकता है.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it