लाइफ स्टाइल

पीरियड्स के दौरान दर्द से छुटकारा पाने के लिए ये टिप्स

Dev upase
15 Jan 2022 5:20 AM GMT
पीरियड्स के दौरान दर्द से छुटकारा पाने के लिए ये टिप्स
x
पीरियड्स के दौरान महिलाओं को चिड़चिड़ापन और पेट व कमर दर्द होता है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप खास चाय पी सकते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | हर महिला को पीरियड्स में दर्द होने की शिकायत होती है और सर्दियों के मौसम में इस दौरान ज्यादा समस्या होती है. क्रैंप्स आना, सूजन होना और दर्द को सहन करना मुश्किल हो जाता है. लेकिन इस परेशानी के लिए हम आपको इलाज बताएंगे, जो आपको बेहतर महसूस करने में मदद करेंगे. पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए आप यह चाय पी सकते हैं, इसमें एजवायन, गुड़ और चाय पत्ति जैसी औषधि शामिल हैं. चलिए जानते हैं इसके फायदे और बनाने का तरीका.

अजवायन
अजवायन को अधिकतर लोग खाने में इस्तेमाल करते हैं और यह एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स है. इसमें विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपको दर्द से राहत दिलाने में कारगर हैं. जब आप चाय में अजवायन मिलाते हैं, तो यह बॉडी को रिलैक्स करती है और पीरियड्स के दर्द से आराम दिलाती है.
चाय की पत्ती
कई लोगों का मानना है कि चाय स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होती, लेकिन पीरियड्स के दर्द में यह कारगर साबित होती है. ब्लैक टी में भी कैफीन होता है जो दर्द से राहत दिलाता है. चाय की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट जैसे पॉलीफेनोल्स और कैटेचिन होती हैं, जो मैटाबॉलिज्म बूस्ट करते हैं और पीरियड्स के दर्द को कम करने में मदद करते हैं.
गुड़
गुड़ में आयरन, फासफोरेस और मैग्नेशियम भरपूर मात्रा में होते हैं और यह पीरियड्स के क्रैंप्स व सूजन को कम करता है. इससे बॉडी का हिमोग्लोबिन लेवल ठीक होता है. चाय में गुड़ मिलाकर पीने से आपको भरपूर आयरन मिलता है, क्योंकि इसके 100 ग्राम में 11 मिलीग्राम आयरन होता है.
घी
बटर और घी फ्लेवर्ड फैट होता है और इनके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, ई और डी से भरपूर है. इसलिए घी पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक सुपरफूड हो सकता है. इसके सेवन से आपको कमर दर्द जैसी समस्या से भी राहत मिलती है.
इस तरह बनाएं चाय
एक पैन लें और एक कप पानी उबाल लें.
उबलते पानी में ½ छोटा चम्मच अजवायन डालें.
जब यह पानी में रंग देने लगे, तो इसमें ½ टी स्पून चाय की पत्ती डालें.
इसे अच्छी तरह उबालकर, आप चाहें तो दूध डाल सकती हैं.
अब एक चम्मच गुड़ मिलाएं और चाय को कप में छान लें.
आखिर में इसमें ½ छोटी चम्मच घी डालें और आपकी चाय तैयार है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it