Top
लाइफ स्टाइल

फिजिकल फिटनेस के अलावा एक्सरसाइज के हैं ये पांच बड़े फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

Nidhi Singh
22 Jun 2021 7:01 AM GMT
फिजिकल फिटनेस के अलावा एक्सरसाइज के हैं ये पांच बड़े फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान
x
एक्सरसाइज करने के कई फायदे होते हैं. कुछ फायदों आपको दिखते हैं और कुछ महसूस होते हैं. फिजकली फिट नजर आने में काफी समय लग जाता है जिसकी वजह से कई लोग एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। हम में से ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करते हैं. वहीं, कुछ लोग टोंड बॉडी और एब्स के लिए डेली वर्कआउट करते हैं. ज्यादातर लोग एक्सरसाइज करने का फायदा तब समझते हैं जब हमारी बॉडी फिट और टोंड नजर आती है. एक्सरसाइज करने के कई फायदे होते हैं. कुछ फायदों आपको दिखते हैं और कुछ महसूस होते हैं. फिजकली फिट नजर आने में काफी समय लग जाता है जिसकी वजह से कई लोग एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं.

शुरुआत में एक्सरसाइज करने से आपको जल्द परिणाम नहीं नजर आएंगे. लेकिन आप अंदर से मजबूत महसूस करेंगे. वर्कआउट करने से आप स्वस्थ महसूस करेंगे और डेली रूटीन के कामों को अच्छे से कर पाएंगे.
अच्छी नींद आएगी
एक्सरसाइज करने से स्ट्रेस लेवल को कम कर सकते हैं. इसकी वजह से आपको अच्छी नींद आएगी. स्टडी में पता चलता हैं कि जिन लोगों को नींद नहीं आती है, वो भी एक्सरसाइज करने का फायदा उठा सकते हैं. इसकी वजह से आपके दिमाग पर प्रेशर बनता है जिस कारण आप रात को ज्यादा देर तक नहीं जगते हैं. रात को अच्छी नींद के लिए सुबह के समय में वर्कआउट करना फायदेमंद होता है. देर रात में एक्सरसाइज करने से आपके दिमाग एक्टिव रहता है, जिसकी वजह से रात में आपके लिए सोना मुश्किल हो जाता है.
तनाव को कम करता है
अगर आप मन को शांत रखने और स्ट्रेस लेवल को कम करने के लिए एक्सरसाइज कर सकते हैं. रेगुलर एक्सरसाइज करने से कोर्टिसोल और एपिनेफ्रीन जैसे हार्मोन के लेवल को कम करने में मदद मिलती है. इससे आपका ध्यान बढ़ता है. साथ ही आपका मूड भी अच्छा रहता है.
आप अच्छा महसूस करते हैं
एक्सराइज करने से भले ही शारीरिक रूप से कोई बदलाव नहीं दिखाई दें. लेकिन जब आप एक्सरसाइज करेंगे तो आपको अच्छा महसूस करेंगे. डेली रूटीन में एक्सरसाइज करने से आपको फायदा मिलेगा. इसके अलावा डायबिटीज के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती हैं. साथ ही आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने का काम करता है. इसके अलावा कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है.
सेक्स लाइफ के लिए फायदेमंद है
अगर आप पिछले कुछ समय से थकान महसूस कर रहे हैं या आप आपकी सेक्स लाइफ में परेशानी आ रही है तो एक्सरसाइज आपकी मदद कर सकता है. रोजाना एक्सरसाइज करने से शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाने का काम करता है. ये पुरुषों और महिलाओं दोनों की समान रूप से मदद करता है. नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या को कम किया जा सकता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it