लाइफ स्टाइल

सेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है स्ट्रॉबेरी, जानिए इसके अन्य फायदे

Mahima Marko
25 March 2022 8:07 AM GMT
सेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है स्ट्रॉबेरी, जानिए इसके अन्य फायदे
x

सेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है स्ट्रॉबेरी, जानिए इसके अन्य फायदे 

स्ट्रॉबेरी कई तरह से फायदेमंद होता है लेकिन इसका सेवन करने से चेहरे की चमक बढ़ जाती

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। स्ट्रॉबेरी कई तरह से फायदेमंद होता है लेकिन इसका सेवन करने से चेहरे की चमक बढ़ जाती हैं. इसे और भी कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. स्ट्राबेरी में विटामिन्स और मिनरल्स जैसे पोटैशियम, मैगनीज, फोलेट, पाए जाते हैं ये हमारी त्वचा को एजिंग से बचाते हैं जिससे चेहरा चमकता रहता है. इसमें एंटीआक्सीडेंट और एन्टी-इंफ्लेमेटरी होता है जो सेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, ये चेहरे की चमक को बढ़ा देता है. आइये जाने इसका इस्तेमाल.

स्ट्रॉबेरी को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं-
आप स्ट्रॉबेरी को अच्छे से धोकर सामान्य तरीके से खा सकते हैं, इसे खाने से भी आपकी त्वचा को अंदरूनी तौर पर ऊपर बताए गए सभी फायदे मिलेंगे.
आप इसका सलाद बनाकर या इसे ओट्स ऊपर डालकर खा सकते हैं.
आप इसका जूस बनाकर नियमित रूप से पी सकते हैं.
आप इसका फेस मास्क या स्क्रब बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं.
मुहासों को करे दूर-
स्ट्रॉबेरी विटामिन-सी से भरपूर होता है. इसका सेवन करने से आपके चेहरे से मुंहासों की समस्या कम होती है क्योंकि विटामिन सी अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है और मुंहासों का एक बड़ा कारण इंफ्लेमेशन होता है.
झुर्रियां खत्म करे-
दरअसल, स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी पाया जाता है, जो आपकी त्वचा को जल्दी बूढ़ा नहीं होने देता है. साथ ही इसमें मौजूद लाइकोपीन आपकी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है, जो चेहरे की फाइन लाइन्स को कम करने में सहायक होता है और आपके चेहरे में निखार लाता है.
चेहरे की चमक बढ़ाए-
स्ट्रॉबेरी का नियमित सेवन करें. इस बेरी का सेवन सामान्य त्वचा वाले व्यक्ति भी कर सकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा में चमक लाने का काम करता है. इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स आपकी त्वचा को अंदर से पोषण देकर नैचुरल ग्लो बढ़ाते हैं. आप चाहें तो इसका फेस पैक बनाकर भी लगा सकते हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta