लाइफ स्टाइल

कोरोना के चलते यहां सात सुपरफूड से करें तनाव को कम, जो सुखी जीवन जीने में करेगा आपकी मदद

Janta Se Rishta Admin
31 May 2021 12:04 PM GMT
कोरोना के चलते यहां सात सुपरफूड से करें तनाव को कम, जो सुखी जीवन जीने में करेगा आपकी मदद
x
चिंता या तनाव होना एक सामान्य बात है, COVID में तनाव मुक्त करने वाली एक्टिविटीज में इंगेज होना बहुत ही जरूरी है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। ऐसे समय में जब वर्क फ्रॉम होम मोड और COVID-19 महामारी की वजह से ज्यादातर काम का दबाव एक साथ मिल गया है, तो ऐसे में चिंता या तनाव होना एक सामान्य बात है. बहुत सारे लोग COVID, लॉकडाउन या वर्क फ्रॉम होम प्रेरित बर्नआउट से पीड़ित हैं. ऐसी स्थिति में स्वस्थ आहार बनाए रखना और तनाव मुक्त करने वाली एक्टिविटीज में इंगेज होना बहुत ही जरूरी है. यहां सात सुपरफूड हैं जो तनाव को कम करने और सुखी जीवन जीने में आपकी मदद कर सकते हैं.


संतरे
विटामिन सी से भरपूर संतरा स्ट्रेस हार्मोन को कम करने और आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद कर सकता है. ये आपके ब्लडप्रेशर और कोर्टिसोल के लेवल को कम करने में भी मदद कर सकता है.

पालक
पालक में कैल्शियम, विटामिन बी, आयरन और ऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं. एक कप पालक में 157 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है जो आपकी रोज की जरूरत का 40 फीसदी है. मैग्नीशियम की कमी से सिरदर्द, थकान और तनाव से संबंधित दूसरे लक्षण हो सकते हैं. पालक को अपने आहार में शामिल करने से हाई ब्लडप्रेशर में भी मदद मिल सकती है.

ब्लू बैरीज
एक इफेक्टिव स्ट्रेस रिलीजर, ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं. वो आपके शरीर में फाइबर का सेवन बढ़ाने के लिए भी एक अच्छा ऑप्शन होते हैं. आप ब्लूबेरी को दही के साथ मिला सकते हैं या बस नाश्ते के रूप में उनका आनंद ले सकते हैं.

नट्स
विटामिन बी और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर नट्स तनाव को कम करने में काफी मदद करते हैं. बादाम, पिस्ता और अखरोट जैसे मेवे भी ब्लडप्रेशर में मदद कर सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि नट्स और बीजों में मैग्नीशियम की हाई क्वांटिटी होती है जो anxiety के मैनेजमेंट में सुधार करती है.

अंड
अंडे मल्टीविटामिन का सोर्स होते हैं. ये विटामिन डी के नेचुरल सोर्सेस में से एक हैं. अंडे में तनाव को कम करने के लिए जरूरी मिनरल्स, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट भी प्रचुर मात्रा में होते हैं. ये विशेष रूप से कोलीन में रिच हैं जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होता है.

एवोकाडो
विटामिन बी की कमी से चिंता हो सकती है इसलिए एवोकाडो में बी विटामिन की मात्रा ज्यादा होने की वजह से ये तनाव को कम करने में मददगार होता है. वो मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पोटेशियम में भी रिच होते हैं जो ब्लडप्रेशर मैनेजमेंट में मदद करते हैं.

अश्वगंधा
आयुर्वेदिक जड़ी बूटी, अश्वगंधा मानसिक और शारीरिक तनाव से निपटने का एक शानदार तरीका है. ये तनाव की वजह से सोने में कठिनाई को दूर कर सकता है. इसे सुबह के समय कोर्टिसोल के लोअर लेवल से भी जोड़ा गया है.

डिस्क्लेमर-शोध और कई अध्ययनों के आधार पर ये आर्टिकल विशुद्ध रूप से जानकारीपूर्ण है. हालांकि, टीवी9 डिजिटल स्वतंत्र रूप से इस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं करता है. COVID-19 महामारी की वजह से होने वाले तनाव से निपटने के लिए किसी विशेष आहार का पालन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta