लाइफ स्टाइल

जानें एक दिन में कितना खाएं बादाम, अगर आप ले रहे कोई दवा, तो हो जाएं सावधानी...

Triveni
6 March 2021 3:28 AM GMT
जानें एक दिन में कितना खाएं बादाम, अगर आप ले रहे कोई दवा, तो हो जाएं सावधानी...
x
सेहत बनाने के लिए जिन चिजों का जिक्र सबसे पहले आता है उनमें बादाम शामिल है. बादाम को ड्राई फ्रूट्स का राजा माना जाता है

जनता से रिश्ता वेबडेसक | सेहत बनाने के लिए जिन चिजों का जिक्र सबसे पहले आता है उनमें बादाम शामिल है. बादाम को ड्राई फ्रूट्स का राजा माना जाता है. इसकी गुणों की चर्चा तो अक्सर होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि बादाम हर किसी के लिए सेहतमंद नहीं होता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन लोगों को बादाम नहीं खाने चाहिए.

जिन लोगों को पाचन से जुड़ समस्याएं हैं उन्हें बादाम सीमित मात्रा में खाना चाहिए. शरीर को एक दिन में 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरुरत होती है. अगर आप रोज 3 से 4 बादाम खाते हैं यह आपके शरीर में फाइबर की जरूरत पूरी कर देते हैं. ज्यादा मात्रा में बादाम खा लेने से पेट से जुड़ी समस्‍याएं जैसे लूज़ मोशन्स और कब्ज आपको घेर सकती हैं. अधिक बादाम का सेवन पेट में ब्लोटिंग जैसी समस्‍या की वजह भी बन सकता है.
अगर आप कोई दवा ले रहे हैं तो बादाम के सेवन को लेकर विशेष सावधानी बरतनी होगी. दरअसल बादाम में काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है. 3 से 4 बादाम में 0.6mg मैग्नीशियम होता है, जबकि रोज़ाना आपके शरीर को इसकी 1.8 से 2.3mg जरुरत होती है. तो अगर आप इससे ज्‍यादा बादाम खाते हैं, तो इससे आपके शरीर को दवाइयों के असर पर फर्क पड़ सकता है. खून में ज़्यादा मात्रा में मैग्नीशियम एंटाएसिड, लैक्सेटिव, ब्लड प्रेशर की दवाइयों और कई एंटीबायोटिक्स जैसे एंटीसाइकोटिक ड्रग्स का असर कम कर सकती है.
बादाम में विटामिन ई का बहुत अच्छा स्रोत है. बादाम का ज्यादा सेवन शरीर में विटामिन ई का ओवरडोज कर सकता है. विटामिन ई बालों और त्वचा के लिए अच्‍छा होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट्स की सुरक्षा करता है. 3 से 4 बादाम में आपको 7.4mg विटामिन ई मिल जाता है. इससे ज्‍यादा लेने पर यह ओवर हो सकता है.
बादाम वजन कम करने में आपकी मदद करता है लेकिन इसमें कैलोरिज़ और फैट भी बहुत होता है. 3 से 4 बादाम में 168 कैलोरी और 14 ग्राम फैट होता है. अगर आप मुट्ठीभर बादाम प्रतिदिन खाते हैं तो लगभग 500 से ज़्यादा कैलोरी और 40 से 50ग्राम फैट आपके शरीर को मिल जाता है. इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो बादाम को सीमित मात्रा ही खाएं
एक दिन में कितना खाएं बादाम
अगर आप एक सामान्‍य जीवनशैली को फॉलो कर रहे हैं और सामान्‍य डाइट पर हैं तो आपको एक दिन में 3-4 बादाम लेने चाहिए. अगर आपको अपने आहार में कोई बदलाव करना है तो डॉक्टर से एक बार जरूर सलाह ले लें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it