लाइफ स्टाइल

जानें रोजाना मोमबत्ती जलाने से सेहत को क्या है फायदे

Sandhya Yadav
15 Sep 2021 10:51 AM GMT
जानें रोजाना मोमबत्ती जलाने से सेहत को क्या है  फायदे
x
घर के हर कोने को खूबसूरत बनाने के लिए हम बहुत कुछ प्रयास करते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| घर के हर कोने को खूबसूरत बनाने के लिए हम बहुत कुछ प्रयास करते हैं। ऐसे में कई तरह की आकर्षण चीजों से सजाते हैं तो कुछ ऐसी भी जगहें होती हैं जहां हम खूबसूरत मोमबत्ती लगाते हैं। एक मोमबत्ती सेलिब्रेशन, रोमांस, मेडिटेशन और काफी सारी चीजों को रिप्रेजेंट करती है। मोमबत्ती किसी भी एक कोने को ना सिर्फ अच्छी खुशबू फैलाती है बल्कि सूदिंग वाइब्स देने में भी कामयाब होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारी मानसिक सेहत पर एक खुशबू किस तरह से काम करती है? तो चलिए जानते हैं घर में मोमबत्ती जलाने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में।

1) जिन दिनों आप थोड़ा लो महसूस कर रहे हैं, तो अपने कमरे में मोमबत्ती जलाने से आपका मूड बेहतर हो सकता है। मोमबत्ती से आने वाली सौंदी खुशबू एक एंटीडिप्रेसेंट की तरह काम करती है। जो आपके मूड को बेहतर बनाती है, आपके हार्मोन के स्तर को भी नियंत्रित करती है और आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाती है। आप नींबू, संतरा जैसे सुगंध को चुन सकते हैं जो मूड को बेहतर बनाने के लिए अच्छे माने जाते हैं।

2) तनाव हर किसी के जीवन में हो सकता है, लेकिन इस तनाव को कम करने की जरूरत होती है। माना जाता है कि अरोमाथेरेपी आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से तनाव को दूर करने में फायदेमंद होती है। अपने आस-पास सुगंधित मोमबत्तियों का इस्तेमाल करने से आपको चिंता और डिप्रेशन से निपटने में मदद मिल सकती है।

3) इन दिनों लोगों को अपने सोने के पैटर्न के साथ काफी समस्या हो रही है। किसी भी बात की चिंता हमारे दिमाग पर पूरी तरह से हावी हो जाती है और यही एक कारण है कि अधिकांश लोग अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। सोने से पहले अपने बेडरूम में मोमबत्ती जलाना एक शांत माहौल बनाने में मददगार हो सकता है। ये आपके स्लीप साइकिल को सुधारने में भी मदद कर सकता है।

4) अधिकांश लोग काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपने प्रियजनों के साथ कुछ पलों के लिए भी समय निकालना भूल जाते हैं। मनोवैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार मोमबत्ती जलाने से बहुत सारी यादें ताजा हो सकती हैं और आपका मूड अच्छा हो सकता है। यह आपको बहुत खुश महसूस कराता है और आपको सभी अच्छे समय को याद रखने में मदद करता है।

5) इन दिनों लोग दिन भर अपने लैपटॉप और फोन से चिपके रहते हैं। इन गैजेट्स से निकलने वाली ब्लू रेज हमारे शरीर को किसी न किसी तरह से नुकसान पहुंचाती है और हमारे रहन-सहन को प्रभावित करती हैं। ऐसे में अपने नहाने के समय, काम के ब्रेक के दौरान, या बस कॉफी पीते समय, आप एक अच्छे समय का आनंद ले सकते हैं और उन पलों के लिए मोमबत्ती से आने वाली खुशबू को एंजॉय कर सकते हैं।



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it