लाइफ स्टाइल

मिर्च खाने के क्या फायदे हैं, जानिए

Mahima Marko
22 Jan 2022 3:04 AM GMT
मिर्च खाने के क्या फायदे हैं, जानिए
x
डॉक्टर अक्सर मसालेदार भोजन का कम सेवन करने की सलाह देते हैं लेकिन एक नै रिपोर्ट के अनुसार मसालेदार भोजन से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। डॉक्टर अक्सर मसालेदार भोजन का कम सेवन करने की सलाह देते हैं लेकिन एक नै रिपोर्ट के अनुसार मसालेदार भोजन से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। अमेरिका, इटली, चीन और ईरान में 570,000 से अधिक लोगों की डाइट रिकॉर्ड के आधार पर एक अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग नियमित रूप मिर्च युक्त भोजन खाते हैं, उन्हें हृदय रोग या कैंसर से मरने का खतरा काफी कम होता है।

कैंसर से मरने का खतरा 23% कम डेली स्टार की एक रिपोर्ट के अनुसार, मिर्च नहीं खाने वाले लोगों की तुलना में मिर्च खाने वाले लोगों को हृदय संबंधी समस्याओं से मरने की संभावना 26% और कैंसर से मरने की संभावना 23% कम पाई गई।
आपको बता दें कि इन सभी मिर्च में कैपसेसिन यौगिक होता है, जो आपको पेट के अल्सर, फ्लू, हृदय रोग, हाई बीपी और डायबिटीज जैसी गंभीर समस्याओं से बचाने में मददगार है। इतना ही नहीं अगर आप वजन कम कर रहे हैं, तो इस तरह की मिर्च को अपनी डायट में जरूर शामिल करें। अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मिर्च खाने से आपको यह फायदे होते हैं।
कैपसेसिन मेटाबोलिज्म बढ़ाने और वजन घटाने में सहायक है। वास्तव में वजन घटाने वाले कई सप्लीमेंट्स और पिल्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए अपनी डायट में विभिन्न प्रकार की मिर्च जरूर शामिल करें।
कैपसेसिन आपके पेट को हानिकारक बैक्टीरिया से बचाकर पेट के अल्सर को रोकने में कारगर है। यह पाचन में मदद करता है और एक हद तक अपच के लक्षणों को कम कर देता है।
मिर्च गर्मी पैदा करने वाली चीज है, जो नाक के वायुमार्ग को साफ करती है और बंद नाक के कारण होने वाली परेशानी को कम करती है।
विटामिन सी से भरपूर मिर्च आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में सहायक है। ये आपको फ्लू और रिकरिंग इन्फेक्शन से बचाती है।
अध्ययनों के अनुसार कैपसेसिन से भरपूर चीजें खाने से चालीस वर्ष से ऊपर के लोगों को कोंग्निटिव फंक्शन (cognitive function) में सुधार करने में मदद मिलती है।
मिर्च में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण- कैपसेसिन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपको हृदय रोग, हाई बीपी और डायबिटीज से बचाने में सहायक है। अध्ययनों के अनुसार, इससे गठिया के दर्द से भी राहत मिलती है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta