लाइफ स्टाइल

जानिए कद्दू के सलाद बनाने का तरीका और इसके स्वास्थ्य लाभ

Mahima Marko
15 March 2022 3:10 AM GMT
जानिए कद्दू के सलाद बनाने का तरीका और इसके स्वास्थ्य लाभ
x
इन दिनों अगर आप हेल्दी डाइट की तलाश में है तो आप कद्दू के सलाद को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेसक। इन दिनों अगर आप हेल्दी डाइट की तलाश में है तो आप कद्दू के सलाद (Pumpkin Salad) को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. भुने हुए कद्दू से बना सलाद स्वादिष्ट होने के साथ बहुत सेहतमंद भी होता है. इस सलाद को बनाने के लिए कई अन्य सामग्री का इस्तेमाल भी किया जाता है. इसमें हरी सब्जियां और मसाले आदि शामिल हैं. ये इस सलाद (Pumpkin) के पोषण मूल्य को और भी बढ़ा देते हैं. ये सलाद स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. ये आंखों की रोशनी में सुधार करता है. ये त्वचा को हेल्दी (Salad) बनाए रखने का काम भी करता है. साथ ही ये कैंसर के खतरे को कम करता है. आइए जानें इसे बनाने का तरीका और इसके स्वास्थ्य लाभ.

घर पर ऐसे बनाएं कद्दू का सलाद
इस सलाद को बनाने के लिए आपको कद्दू, जैतून का तेल, अपनी पसंद की हरी सब्जियां, बारीक कटा बादाम, सेब का सिरका, शहद, नमक, मिर्च, डिजॉन मस्टर्ड, सूखे खुबानी और खजूर की जरूरत होगी.
इस बनाने के लिए कद्दू को क्यूब्स में काट लें. एक बेकिंग शीट पर कद्दू के क्यूब्स फैलाएं और इस पर जैतून का तेल डालें. लगभग 25 मिनट के लिए 200 डिग्री सेल्सियस पर इसे भूनें. अपनी पसंद की हरी सब्जियां काट लें. अपनी पसंद के कुछ सूखे मेवे काट लें. एक बड़ा कटोरा लें और इसमें भुने हुए कद्दू के टुकड़े, सूखे मेवे और हरी सब्जी डालें. ड्रेसिंग तैयार करने के लिए एक छोटी कटोरी लें और इसमें डिजॉन मस्टर्ड, सेब साइडर सिरका, शहद, नमक और काली मिर्च डालें. इसे अच्छी तरह मिलाएं. सलाद के ऊपर ड्रेसिंग करें. इस पर कुछ सूखे खुबानी और खजूर डालें. अच्छी तरह मिलाएं और आनंद लें.
कद्दू के सलाद के फायदे
वजन घटने में मदद करता है
कद्दू फाइबर से भरपूर होता है. इससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं. साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है. इस प्रकार ये वजन कम करने में मदद करता है.
आंखों के लिए है फायदेमंद
कद्दू का रंग नारंगी होता है. ये रंग इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन की मात्रा से आता है. ये विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. इसके साथ ही कद्दू में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन होता है. ये दो एंटीऑक्सीडेंट मोतियाबिंद को रोक सकते हैं.
इम्युनिटी को बढ़ाता है
कद्दू संक्रमण, वायरस और अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. ये सभी फंगल और बैक्टीरियल वायरस को दूर रखता है. इसमें विटामिन सी से भरपूर होता है. ये आपको सर्दी होने से बचाता है. ये आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है.
कैंसर के खतरे को कम करता है
कद्दू में बीटा-कैरोटीन होता है जो आंखों और त्वचा के लिए अच्छा होता है. ये प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर सहित कुछ अन्य प्रकार के कैंसर के खतरे को भी कम करता है. इसके साथ ही कद्दू में मौजूद विटामिन ए और सी कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta