लाइफ स्टाइल

जानिए कटहल बीज के 5 उपयोग, 5 फायदे और 3 नुकसान के बारे में...

Mahima Marko
2 Jun 2022 5:43 AM GMT
आइए जानते हैं कटहल के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कटहल (Jackfruit) का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। कटहल का सेवन कई बीमारियों में भी लाभदायक साबित होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कटहल के साथ-साथ कटहल के बीज (Jackfruit seeds) भी स्वास्थ्य को काफी लाभ पहुंचाते हैं, जी हां जिसे ज्यादातर लोग बेकार समझ कर फेंक देते हैं, उसी बीज का सेवन कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। क्योंकि कहटल की तरह कटहल के बीज भी पोषक तत्वों का भंडार होते हैं। कटहल के बीज में विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन कटहल के बीज का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके अधिक सेवन से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। आइए जानते हैं कटहल के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

कटहल के बीज के 5 उपयोग, 5 फायदे और 3 नुकसान
कटहल के बीज के उपयोग
1- कटहल के बीज को फ्राई कर के खाया जा सकता है।
2- कटहल के बीज को सूखाकर उसका चूर्ण बनाकर सेवन किया जा सकता है।
3- कटहल के बीज की सब्जी बनाई जा सकती है।
4- कटहल के बीज का आटा बनाया जा सकता है।
5- कटहल के बीज को उबालकर सेवन किया जा सकता है।
कटहल के बीज के फायदे
1- कैंसर (Cancer) एक जानलेवा और घातक बीमारी है, इसलिए अगर आप इस बीमारी के रोकथाम के लिए कटहल के बीज का सेवन करते हैं, तो यह काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि कटहल के बीज कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मददगार साबित होते हैं।
2- शरीर में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) एक काफी गंभीर समस्या है, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से हार्ट अटैक तक का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन अगर आप कटहल के बीज का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में बढ़ते खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है।
3- कटहल के बीज में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप कटहल के बीज को अपने डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे पाचन तंत्र (Digestion) बेहतर होता है। साथ ही पाचन संबंधी समस्या भी दूर होती है।
4- शरीर में आयरन की कमी के कारण एनीमिया (Anemia) की बीमारी हो जाती है। लेकिन अगर आप कटहल के बीज का सेवन करते हैं, तो इससे एनीमिया की शिकायत दूर होती है। क्योंकि कटहल के बीज में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है।
5- कटहल के बीज विटामिन्स से भरपूर होते हैं, इसलिए अगर आप कटहल के बीज का सेवन करते हैं, तो इससे स्किन हेल्दी (Healthy Skin) रहती है। साथ ही स्किन संबंधी समस्या भी दूर होती है।
कटहल के बीज के नुकसान
1- जो लोग ब्लड प्रेशर की दवा का सेवन करते हैं, उनको कटहल के बीज का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।
2- कटहल से कई लोगों को एलर्जी (Allergy) होती है, ऐसे में इसके बीज का सेवन करने से स्किन संबंधी समस्या हो सकती है।
3- कटहल के बीज का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट दर्द और उल्टी की समस्या हो सकती है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta