लाइफ स्टाइल

जानें 5 हेल्दी और लाजवाब भारतीय स्नैक्स के बारे में....

Mahima Marko
5 Nov 2022 6:43 AM GMT
जानें 5 हेल्दी और लाजवाब भारतीय स्नैक्स के बारे में....
x

न्यूज़ क्रेडिट: navyugsandesh

नाश्ता, लंच और डिनर- तीनों मील्स ही सेहतमंद शरीर के लिए ज़रूरी होते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। नाश्ता, लंच और डिनर- तीनों मील्स ही सेहतमंद शरीर के लिए ज़रूरी होते हैं। हालांकि, जब बात स्नैक की आती है, तो हम में से ज़्यादातर लोग इसे अवॉइड करने की कोशिश करते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि स्नैक सिर्फ वज़न बढ़ाने का ही काम करते हैं। खासतौर पर भारतीय स्नैक्स को लेकर यही धारणा है।

पकोड़े, चिप्स, भटूरे, पूरी और तले और मक्खन से भरपूर चिकन तिक्का स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे तो क्या करेंगे। आखिर भारतीय खाने का मतलब ही है मुंह में पानी ला देने वाली मसालों की खुशबू, मक्खन, घी, और लाजवाब स्वाद।
हैरान कर देने वाली बात यह है कि फिर भी भारत के कुछ स्नैक्स ऐसे हैं, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी साबित हो सकते हैं। ये न सिर्फ हल्के होते हैं, बल्कि स्वाद भी ग़ज़ब का होता है। तो आइए जानें ऐसी ही 5 हेल्दी और लाजवाब भारतीय स्नैक्स के बारे में:
भेलपुरी
मसाले, धनिया, मुरमुरे, प्याज़, टमाटर, उबले आलू और मिर्च जैसी सब्जियां- भेल पुरी का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत का भी ख़्याल रखती हैं। मसाले दार, चटपटा और सब्ज़ियों के गुणों से भरपूर भेलपुरी भारत में सभी का पसंदीदा स्नैक है।
ढोकला
ढोकला एक मशहूर गुजराती डिश है, जो बेसन और कुछ हल्के मसालों से बनती है। हल्का, फर्मेंटेड स्नैक, ढोकला को कई तरह से खाया जा सकता है। यह नाश्ते में भी अच्छा लगता है और शाम को चाय के साथ भी खाया जा सकता है।
ढोकले की एक सर्विंग विटामिन-के, फॉलिक एसिड, बायोटिन, फॉसफोरस और मैग्नीशियम से भरपूर होती है। ढोकला पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है, वजन घटाने को बढ़ावा देता है और ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ाता है।
पनीर तिक्का
पनीर हेल्दी फैट्स और प्रोटीन का सबसे अच्छे स्रोत में से एक है। दही और कुछ मसालों में मैरीनेट किया हुआ और कम से कम तेल में ग्रिल किया हुआ, पनीर तिक्का सबसे टेस्टी देसी स्नैक्स में से एक है। जो लोग खासतौर पर वज़न कम करना चाह रहे हैं, वे इस देसी स्नैक का पूरा आनंद उठा सकते हैं।
तिल के लड्डू
तिल के लड्डू भुने हुए तिल और गुड़ से बनते हैं। यह दोनों सामग्रियां एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर हैं, जो कैंसर और अनीमिया के जोखिम को कम करती हैं।
तंदूरी चिकन
पुदीने की चटनी के साथ तंदूरी चिकन को कौन ना कह सकता है। इसे कम से कम तेल और मसालों में मैरीनेट किया जाता, इसलिए यह वसा से मुक्त एक उच्च प्रोटीन स्नैक है। इसमें सेहतमंद मसाले और दही का उपयोग होता है इसलिए यह स्नैक के तौर पर उन लोगों के लिए बेस्ट है जो वज़न घटाना चाह रहे हैं।

न्यूज़ क्रेडिट: navyugsandesh

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta