Top
लाइफ स्टाइल

लंबाई बढ़ाने के लिए अपनाएं ये नुस्खा

Bharti
7 April 2021 1:16 PM GMT
लंबाई बढ़ाने के लिए अपनाएं ये नुस्खा
x
हर इंसान चाहता है कि उसकी अच्छी हाइट हो। अगर आपकी लंबाई अच्छी हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | हर इंसान चाहता है कि उसकी अच्छी हाइट हो। अगर आपकी लंबाई अच्छी हैं तो आपके लुक्स पर काफी प्रभाव पड़ता है। बढ़ती लंबाई केवल आपका आत्मविश्वास नहीं तय करता बल्कि उनकी बॉडी को मिलने वाले न्यूट्रिशन के बारे में भी बताता है। अगर आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हैं तो लंबाई भी कम होगी। लंबाई का सीधा संबंध जीन्स और ग्रोथ हॉर्मोन्स से भी है। इसके अलावा नींद, स्ट्रेस, इम्यूनिटी और पोश्चर का भी असर आपकी लंबाई पर पड़ता है। इसके अलावा जेनेटिक भी लंबाई बढ़ने पर असर पड़ता है

आपको बता दें कि लंबाई सिर्फ 18 साल की उम्र तक ही बढ़ती है। पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम आदि की कमी के कारण भी लंबाई बढ़ने में समस्या होती हैं। अगर आप तेजी से अपनी लंबाई बढ़ना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे और एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आपको लाभ मिलेगा। अगर आपकी हाइट 70 फीसदी बढ़ रही हैं तो उन उपायों को अपनाने से 90 प्रतिशत तक बढ़ेगी।
लंबाई बढ़ाने के लिए अपनाएं ये नुस्खा

रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी में थोड़ी सी हल्दी और आधा चम्मच अश्वगंधा मिलाकर पी लें। इसके साथ-साथ 4 खंजूर और 4 अंजीर का सेवन करे।शंखपुष्पी और ब्रह्मी में आयुर्वेदिक औषधियों का भंडार होता है। ब्रह्मी को ब्रेन बूस्टर के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा इन दोनों का सेवन करने से लंबाई के साथ-साथ बच्चों का दिमाग भी तेज होता है।अलसी में भरपूर मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड 3 के अलावा 6 भी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम के अलावा एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। जो आपकी हाइट बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसलिए भुना हुआ अलसी के बीज का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है।
लंबाई बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज
लंबाई बढ़ाने के लिए बॉडी को स्ट्रेस करना बहुत जरूरी है। इसके लिए यह एक्सरसाइज रोजाना करे।
स्किपिंग
लंबाई बढ़ाने का सबसे अच्छा उपाय स्किपिंग है। इससे शरीर में खून का बहाव सही बना रहती है। जिससे शरीर की लंबी हड्डियों पर बढ़ने का प्रेशर बनता है।
स्विमिंग
स्विमिंग करना शरीर को अधिक स्ट्रेच होता ह, जोकि आपकी लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी फैक्टर है। इन दिनों आप घर पर ही रहकर ड्राई स्विमिंग कर सकते हैं। यानी बिना पानी के स्वमिंग कर सकते हैं।
चक्रासन
इस आसन को करने से लंबाई के साथ-साथ लंग्स, लिवर, किडनी आदि हेल्दी रहते हैं। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने दोनों हाथों और पैरों को सीधा करें। अब अपने पैरों को घुटने से मोड़ लें। इसके बाद हाथों को पीछे की ओर अपने सिर के पास ले जाकर जमीन से टिका लें। अपनी सांस को अंदर की ओर लें और अपने पैरों पर वजन को डालते हुए कूल्हों को ऊपर उठाएं। इसके बाद दोनों हाथों पर अपना वजन डालते हुए अपने कधों को ऊपर उठाएं और धीरे-धीरे हाथों को कोहनी के सीधे करते जाएं। अपनी हाथ और पैरों को पूरी तरह सीधा रखें। अब अपने दोनों हाथों को अपने दोनों पैरों के पास लाने की कोशिश करें और जितने पास ला सकते है लाएं। जबरदस्ती करने से बचें। जितना हो उतना ही करें।
भुजंगासन
इस आसन को करने से भी आपकी लंबाई बढ़ाने में तेजी से मदद मिलेगी। इसके साथ ही पूरे शरीर की मसल्स लचीली होगी। इसके लिए जमीन पर उल्टे लेटकर हथेलियों को जमीन में टिकाए रखे। इसके बाद हाथ आपके पेट के हिस्से के पास हो। फिर शरीर के आगे वाले भाग को विपरीट दिशा में स्ट्रेच करे।
पेल्किव शिफ्ट
सबसे पहले पीठ के बल लेट जाए। इसके बाद अपने घुटनों को मोड़ लें और हाथों को आराम की मुद्रा में पैरों की तरफ फैला लें। इसके बाद धीमे से अपनी कमर को उठाए। इसके साथ ही आपके घुचटने भी ऊपर उठेंगे। अपने सिर और पंजों को मजबूती से जमीन पर रखे रखें। थोड़ी देर इस मुद्रा में रहे।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it