लाइफ स्टाइल

बार-बार बीमार होने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Mahima Marko
11 Nov 2022 11:20 AM GMT
बार-बार बीमार होने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
x

न्यूज़ क्रेडिट: navyugsandesh

हेल्दी और फिट रहना एक अच्छी लाइफ के लिए महत्वपूर्ण है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। हेल्दी और फिट रहना एक अच्छी लाइफ के लिए महत्वपूर्ण है। मगर अक्सर हम बार-बार बीमार पड़ते हैं, खासकर जब मौसम में बदलाव होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ ऐसे उपाय हैं, जिसके द्वारा आप बार-बार बीमार पड़ने से बच सकते हैं।

विशेषज्ञों की माने तो एक अच्छी लाइफ स्टाइल आपको बार-बार बीमार पड़ने से बचा सकती है। आइए जानते हैं जीवनशैली से जुड़ी उन पांच आदतों के बारे में जिनको अपनी डेली रूटीन में शामिल करने से आप बार-बार बीमार होने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
कम से कम 3 बार लें संतुलित आहार संतुलित आहार का तात्पर्य उस खाद्य पदार्थों से है जिनके सेवन से आपको सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। बार बार बीमार पड़ने से बचने के लिए सभी को कम से कम तीन टाइम संतुलित आहार लेना चाहिए। जिसके अंतर्गत मौसमी फल और सब्जियों के अलावा नट्स, सीड्स और कुछ डेयरी उत्पाद शामिल हैं। सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट के बाद लंच और डिनर तक की डाइट हेल्दी होनी चाहिए।
संतुलित आहार का तात्पर्य उस खाद्य पदार्थों से है जिनके सेवन से आपको सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। बार बार बीमार पड़ने से बचने के लिए सभी को कम से कम तीन टाइम संतुलित आहार लेना चाहिए। जिसके अंतर्गत मौसमी फल और सब्जियों के अलावा नट्स, सीड्स और कुछ डेयरी उत्पाद शामिल हैं। सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट के बाद लंच और डिनर तक की डाइट हेल्दी होनी चाहिए।
प्रतिदिन आधे घंटे पैदल जरूर चलें
पैदल चलना एक बेहतरीन एक्सरसाइज है जिसमें शरीर के सभी मसल्स मूव करते हैं। पैदल चलने से कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है जिससे हृदय रोग की संभावना कम हो जाती है। इसके अलावा दिमाग की क्षमता बढ़ती है और तनाव दूर होता है। जब आप प्रतिदिन सुबह के समय आधे घंटे पैदल चलेंगे या ब्रिक्स वॉक करेंगे तो आप खुद अच्छा महसूस करेंगे।
खुद को हाइड्रेट करते रहें
कुछ लोग पानी पीने में बहुत ही आलस दिखाते हैं जबकि पानी हमारे शरीर के अधिकांश क्रियाकलापों में महत्वपूर्ण योगदान देता है। पानी अथवा अन्य तरल पदार्थ शरीर के तापमान को व्यवस्थित करता है। जॉइंट के लुब्रिकेशन को बनाए रखता है और शरीर के सभी अंगों के कार्यों को ठीक रखता है। इसलिए आप सुबह से लेकर रात तक शरीर में पानी की जरूरतों को पूरा करते रहें। आप प्लेन वॉटर के अलावा नींबू पानी या पानी युक्त फलों का सेवन कर सकते हैं।
मानसिक स्वास्थ्य को भी समझे
अक्सर लोग मस्तिष्क में चल रही उठापटक को अनदेखा कर देते हैं। ना लो खुद ध्यान रखते हैं और ना ही उनसे जुड़े लोग इस पर ध्यान देने की कोशिश करते हैं। ऐसे में इसका असर उनके पूरे लाइफस्टाइल पर पड़ता है। परिणाम स्वरूप व्यक्ति की लाइफ स्टाइल धीरे-धीरे खराब होती जाती है। व्यक्ति तनाव और अवसाद से ग्रसित होने लगता है जिसके कारण तमाम तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। यहां तक कि इम्यूनिटी भी कमजोर होने लगती है।
नींद भी है जरूरी
डिनर हमेशा सोने से 3 घंटे पहले करें और मोबाइल फोन या अन्य किसी गैजेट से दूर रहे, ताकि आप सही समय पर सो सकें। सही समय पर सोने और जागने के साथ पर्याप्त नींद लेने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बार-बार बीमार नहीं होते हैं।

न्यूज़ क्रेडिट: navyugsandesh

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta