Top
लाइफ स्टाइल

इम्यूनिटी बूस्टर के लिए खाएं ये 5 सुपरफूड्स

Rani Sahu
1 July 2021 1:13 PM GMT
इम्यूनिटी बूस्टर के लिए खाएं ये 5 सुपरफूड्स
x
कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है बल्कि अब महामारी की तीसरी लहर के लिए तैयार होने की जरूरत है।

कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है बल्कि अब महामारी की तीसरी लहर के लिए तैयार होने की जरूरत है। एक्सपर्ट और वैज्ञानिक, लोगों को प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं। इम्यूनिटी को मजबूत करना एक या दो दिन की प्रक्रिया नहीं है बल्कि यह खान-पान की आदतें और अच्छी जीवनशैली से बनती है। बहुत से लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मल्टीविटामिन्स, एक्जोटिक फूड और सप्लिमेंट्स ले रहे हैं जबकि प्रकृति ने पहले से ही सस्ते विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थ दिए हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं।

यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट करने में आपकी मदद करेंगे बल्कि इससे आप कई बीमारियों से भी बचे रहेंगे।
इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर शरीर में दिखते हैं ये संकेत
- भूख कम लगना
- पेट में दर्द
. पाचन क्रिया में गड़बड़ी
- बच्चों के शारीरिक विकास में दिक्कत
- बॉडी में अंदर से सूजन होना
- शरीर मे खून की कमी
- थकान और आलसपन फील होना
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें
आंवला
विटामिन सी , एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर आंवला एंटीबॉडी और सफेद रक्त कोशिका के कार्य को बढ़ाता है। आप आंवला का मुरब्बा, च्यवनप्राश, हर्बल चाय, चटनी, जूस के रूप में डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।
सहजन
सहजन में 90 बायोएक्टिव यौगिक, सभी विटामिन और खनिज होते हैं, जो किसी मल्टीविटामिन से कम नहीं। यह इम्यूनिटी के साथ शरीर में ऊर्जा भी बढ़ाते हैं। आप सहजन की सब्जी, करी, सूप, सांभर, जूस या इसके फूलों की चाय बनाकर पी सकते हैं।
आम
गर्मियों में चाव से खाया जाने वाला आम विटामिन्स, बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम,कैल्शियम से भरपूर होता है। यह इम्यूनिटी के साथ ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। आप आम को दाल और करी में डाल सकते हैं। इसके अलावा आम पन्ना, चटनी के रुप में भी खाया जाता है।
कद्दू
एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन्स से भरपूर कद्दू भी इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगार है। आप कद्दू का सूप, सब्जी, करी, प्यूरी, स्टिर फ्राई बनाकर खा सकते हैं।
हल्दी की गांठ
पीली गांठ वाली हल्दी मुंह में रखकर चूसें। इससे सर्दी-खांसी, जुकाम, इंफेक्शन से बचाव रहेगा और प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगा। यही नहीं, दाल-सब्जी में हल्दी का इस्तेमाल खून साफ करने में भी मदद करता है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it