लाइफ स्टाइल

रोजाना खाएं खजूर, मिलेंगे कमाल के फायदे

Mahima Marko
4 Jun 2022 12:16 PM GMT
Eat dates daily, you will get amazing benefits
x
खराब दिनचर्या जीवन को बुरी तरह प्रभावित करती है. इसके चलते हमारा शरीर कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपने खान पान का विशेष ध्यान रखें.

जनता से रिश्ता वेबडेस्कखराब दिनचर्या जीवन को बुरी तरह प्रभावित करती है. इसके चलते हमारा शरीर कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपने खान पान का विशेष ध्यान रखें. हर चीज रूटीन में करें ताकि, शरीर का स्वास्थ्य (Health) किसी लिहाज से खराब न हो. आज के इस आर्टिकल में हम आपको खजूर खाने से पुरुषों (khajoor Benefits for men) की सेहत पर क्या प्रभाव पड़ता है के बारे में बताएंगे. इस ड्राई फ्रूट (dry fruits benefits) में कैल्शियम, पोटेशियम, प्रोटीन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक विटामिन विटामिन-B6, A और K भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

खजूर खाने के फायदे | Benefits of khajoor
-इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो बाल की ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में पायी जाती है, जो चेहरे की चमक बनाए रखने में सहायक होती है.
-वहीं, खजूर खाने से मेटाबोलिज्म और इम्यून सिस्टम दोनों बूस्ट होता है. साथ ही यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व समग्र शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं.
- इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पायी जाती है जो कब्ज की समस्या से निजात दिलाने सहायक है. इसके सेवन से मेमोरी भी बूस्ट होती है.
-इसके अलावा खजूर हड्डी के रोग में भी बहुत फायदा पहुंचाती है. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है और इंसुलिन बढ़ाने में भी मदद करता है.
-खजूर का सेवन करने रात में दूध के साथ करने से ज्यादा फायदा होता है. इसके अलावा आप रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खा सकते हैं. एक शोध के अनुसार खजूर के सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है, ऐसे में जो पुरुष अंडरवेट हैं उन्हें इसको खाना शुरू कर देना चाहिए.
अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta