Top
लाइफ स्टाइल

हड्डियों को स्वस्थ रखता है सहजन, जानिए इसके अजब-गजब फायदे

Triveni
24 Feb 2021 5:46 AM GMT
हड्डियों को स्वस्थ रखता है सहजन, जानिए इसके अजब-गजब फायदे
x
ड्रमस्टिक यानी सहजन एक ऐसी सब्जी है, जो उच्च पोषण तत्वों से भरी और आपके लिए सुपर हेल्दी है.

जनता से रिश्ता वेबडेसक | ड्रमस्टिक यानी सहजन एक ऐसी सब्जी है, जो उच्च पोषण तत्वों से भरी और आपके लिए सुपर हेल्दी है. सहजन में विटामिन ए, थियामिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन सी, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, वसा, फाइबर, आयरन और प्रोटीन के अलावा पोटैशियम, जस्ता, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे खनिज भी होते हैं. इसके अर्क में भी समृद्ध औषधीय गुण होते हैं, यही कारण है कि इसका उपयोग चिकित्सीय रूप में किया जाता है और इसे आहार में शामिल करने की सिफारिश की जाती है. यहां इसके कुछ गुणकारी स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं, जो आपको इन्हें खाने के लिए आपको प्रेरित करेंगे.

लिवर के लिए फायदेमंद
कई शोधकर्ताओं के अनुसार, सहजन एक ऐसा भोजन हो सकता है जो लिवर को क्षति होने से बचाता है. इसका अर्क एंटी-ट्यूबरकुलर ड्रग्स से होने वाले नुकसान से लिवर को बचाने में मदद करता है और इससे रिकवरी में भी मदद मिल सकती है। अगर कोई व्यक्ति लिवर की बीमारियों से पीड़ित हैं तो उसे इसका सेवन करना चाहिए।
पेट की समस्याओं में मददगार
सहजन के औषधीय गुण कब्ज, कोलाइटिस सहित पेट की कई समस्याओं और विकारों के इलाज में मदद कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले कई जीवाणुरोधी और एंटीबायोटिक यौगिक रोगजनकों और संक्रमण पैदा करने वाले कीटाणुओं को रोकने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं, फाइबर की अच्छी मात्रा और विटामिन बी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखता है.
कैंसर की रोकथाम में सहायक
चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, ड्रमस्टिक्स (सहजन) के औषधीय गुण कुछ तरह के कैंसर को विकसित होने से भी रोक सकते हैं. यहां तक कि उनका इलाज भी कर सकते हैं. इसमें नियाजिमिसिन नामक एक सहायक यौगिक होता है, जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास को भी दबा सकता है।
हड्डियों को मजबूत बनाता है
यदि आप अपनी हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए एक प्राकृतिक पूरक की तलाश कर रहे हैं, तो आपको सहजन खाना चाहिए. इसमें मौजूद कैल्शियम, फास्फोरस और जिंक जैसे शक्तिशाली खनिज आपकी उम्र के अनुसार हड्डियों और जोड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं। यह गठिया जैसी स्थितियों का इलाज करने, क्षतिग्रस्त हड्डियों और स्नायुबंधन की देखभाल करने में मदद कर सकते हैं.
दिल की बीमारी का इलाज
सहजन में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्व होते हैं, जो हृदय रोगों को रोकने के लिए जाने जाते हैं. अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो हृदय संबंधी समस्याओं का जोखिम कम रहता है. इसलिए, यदि आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो सही उम्र से हृदय को स्वस्थ रखने वाले खाद्य पदार्थों के साथ सहजन के पत्तों का सेवन शुरू करें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it