लाइफ स्टाइल

लीवर में लगी चोट को हल्के में न लें, हड्डियों को पहुंचा सकती है नुकसान

Bhumika Sahu
7 March 2022 4:11 AM GMT
लीवर में लगी चोट को हल्के में न लें, हड्डियों को पहुंचा सकती है नुकसान
x
अगर आप लीवर में लगी चोट को हल्के में ले रहे हैं, तो इसे हल्के में ना लें। क्योंकि ये चोट भविष्य में आपके लिए परेशानी पैदा कर सकती है। क्योंकि लीवर में लगी चोट आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकती है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अगर आप लीवर में लगी चोट को हल्के में ले रहे हैं, तो इसे हल्के में ना लें। क्योंकि ये चोट भविष्य में आपके लिए परेशानी पैदा कर सकती है। क्योंकि लीवर में लगी चोट आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकती है। हाल में किए गए एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने इस बात का खुलासा किया है।

यह शोध 'सेल मेटाबॉलिज्म' में प्रकाशित किया गया। जिसमें बताया गया कि यदि हड्डियों में किसी तरह की दिक्कत आ रही है तो हड्डियों की जांच के साथ ही लीवर की जांच करवाएं, कि वह ठीक तरह से काम कर रहा है या नहीं।
प्रोफेसर चेन डि के नेतृत्व में किया गया शोध
चीनी विज्ञान अकादमी के 'शेन्जेन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी' (एसआईएटी) के प्रोफेसर चेन डि के नेतृत्व में किए गए शोध में बताया गया कि जैसे कार दुर्घटना और चाकू से लीवर में लगी गंभीर पुरानी चोट भविष्य में हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकती है।
हेपेटिक ऑस्टियोडिस्ट्रॉफी रोग (एचओडी) एक प्रकार की हड्डी की बीमारी है, जो पुराने यकृत विकार वाले रोगियों में होती है। यह मुख्य रूप से हड्डियों के घनत्व में कमी और हड्डी की संरचना को खराब करती है।
बढ़ जाता है फ्रैक्चर का खतरा
यकृत ऊतक होमियोस्टेसिस के रख-रखाव में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और बड़ी संख्या में हेपेटिक साइटोकिन्स परिसंचरण तंत्र के माध्यम से हड्डियों सहित आसपास के अंगों को नियंत्रित करता है। लीवर और हड्डी के बीच इस आपसी नियमन को 'लीवर-बोन एक्सिस' कहा जाता है। और यदि आपके लिवर में कभी पुरानी गंभाीर चोट लग चुकी है, तो हड्डियों में ऑस्टियोपोरोसिस और हल्के फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। और इस तरह के फ्रैक्चर जल्दी ठीक नहीं होते या इन्हें ठीक होने में काफी समय लगता है।
तो मजबूत होती हैं आपकी हड्डियां
अध्ययन के पहले लेखक डॉ. एलयू के ने कहा, लीवर अगर सही तरह से काम कर रहा है, तो यह हड्डियों को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है। और यदि लीवर में किसी भी तरह की दिक्कत है तो इससे आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। चीनी वैज्ञानिकों द्वारा चूहों पर किए गए शोध में यह जानकारी सामने आई है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta