लाइफ स्टाइल

ये 5 योगासन करने से मिलेगी जोड़ों के दर्द से राहत

Gulabi
15 Sep 2021 8:21 AM GMT
ये 5 योगासन करने से मिलेगी जोड़ों के दर्द से राहत
x
5 योगासन जरूर करें

वीरभद्रासन - अपने पैरों को लगभग 3-4 फीट अलग करके सीधे खड़े हो जाएं. अपने दाहिने पैर को 90 डिग्री बाहर की ओर मोड़ें. दोनों हाथों को बगल की ओर उठाएं और हथेलियों को नीचे की ओर रखते हुए जमीन के समानांतर रखें. सांस छोड़ें और दाहिने घुटने को मोड़ें. अपने आप को संतुलित करें. सांस छोड़ें और हाथों को नीचे की ओर लाएं. बाईं ओर भी यही दोहराएं.


धनुरासन - अपने पेट के बल लेट जाएं, पैरों को से अलग करें और हाथों को बगल में रखें. अपने घुटनों को मोड़ें, अपने पैरों को मोड़ें और टखनों को पकड़ने के लिए अपने हाथों को अपने पीछे फैलाएं. सांस भरते हुए अपनी छाती को जमीन से ऊपर उठाएं. इस मुद्रा में रहें और सामान्य रूप से सांस लें. सांस छोड़ें और धीरे से अपने टखनों को छोड़ दें. अपने पैरों, हाथ और छाती को लेटने की स्थिति में लाएं और आराम करें.


त्रिकोणासन - पैरों के बीच करीब 3-4 फीट की दूरी बनाकर सीधे खड़े हो जाएं. अपने दाहिने पैर को बाहर की ओर मोड़ें और जैसे ही आप सांस छोड़ते हैं. अपने शरीर को दाईं ओर मोड़ें. आपका बायां हाथ एक साथ ऊपर और दाहिना हाथ से फर्श को छुएं. दोनों हाथ एक सीध में होने चाहिए. इस पोजीशन में 15 सेकेंड तक रहें. श्वास लेते हुए वापस पहले वाली स्थिति में आ जाएं. दूसरी तरफ भी यही दोहराएं.


ताड़ासन - अपने पैरों को आपस में मिलाकर सीधे खड़े हो जाएं और दोनों पैरों पर वजन समान रूप से संतुलित हो. एक गहरी सांस लें और धीरे-धीरे अपने घुटनों को ऊपर उठाएं. अपने शरीर के वजन को दोनों पैरों के पंजों पर संतुलित करें. अपनी बाहों, छाती और कंधों को ऊपर की ओर फैलाएं. कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें. सांस छोड़ते हुए सामान्य स्थिति में लौट आएं.


बालासन - घुटनों के बल एक साथ घुटने टेकें, और अपनी एड़ी पर बैठें. एक गहरी सांस लें, अपनी बाहों को फैलाएं, आगे झुकें और अपने माथे को नीचे करें. इसे करते समय, सुनिश्चित करें कि आप अभी भी बैठने की स्थिति में हैं और आपका शरीर जमीन से नहीं उठा है. कुछ देर इसी मुद्रा में रहें और सामान्य रूप से सांस लें. धीरे-धीरे, अपनी बाहों को आराम दें और बैठने की स्थिति में वापस आ जाएं.





Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it