लाइफ स्टाइल

होली खेलने के बाद शरीर से थकान को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

Mahima Marko
19 March 2022 3:54 AM GMT
होली खेलने के बाद शरीर से थकान को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय
x
होली आनंद और उत्साह का त्योहार है। एक दूसरे को रंग-गुलाल लगाना, पकवान-मिठाइयां खाना, प्यार बांटना इस त्योहार को कई मायनों में खास बनाता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। होली आनंद और उत्साह का त्योहार है। एक दूसरे को रंग-गुलाल लगाना, पकवान-मिठाइयां खाना, प्यार बांटना इस त्योहार को कई मायनों में खास बनाता है। हालांकि सुबह से होली खेलने के बाद दोपहर बाद शरीर से पूरी ऊर्जा खत्म हो जाती है। होली खेलने के बाद आप बुझे-बुझे से महसूस करने लगते हैं। असल में रंगों के कारण शरीर में कई तरह की रसायनिक प्रतिक्रियाएं होती हैं, इसके अलावा होली खेलने के दौरान अक्सर हम हाइड्रेशन का ध्यान नहीं रख पाते हैं, यही कारण है कि आप शाम होते-होते बिल्कुल थका-थका सा महसूस कर सकते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक होली के त्योहार के दौरान किसी भी तरह से अपनी सेहत को लेकर लापरवाही नहीं करनी चाहिए। पहले से ही बीमारियों के शिकार लोगों को और भी ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। होली के दिन आहार और हाइड्रेशन का विशेष ध्यान रखें जिससे पूरे दिन शरीर को ऊर्जावान बनाए रखा जा सके और होली के पोस्ट इफेक्ट को कम किया जा सके। आइए आगे की स्लाइडों में जानते हैं कि होली खेलने के बाद किन उपायों को प्रयोग में लाकर शरीर से थकान को दूर करके दोबारा से ऊर्जा प्राप्त की जा सकती है।
होली खेलने के बाद लें पौष्टिक आहार
होली खेलने के बाद शरीर का सुस्त और थका हुआ महसूस होना बहुत सामान्य है। रंग खेलने और दौड़-भाग में शरीर की ऊर्जा का क्षरण हो जाता है, ऐसे में होली खेलने के बाद स्वस्थ आहार का सेवन बहुत आवश्यक है। इसके लिए हल्का भोजन, फल, जूस आदि का सेवन कर सकते हैं। भारी या तली-भुनी चीजों का सेवन न करें। आहार में फाइबर युक्त फलों को शामिल करें। चने, सेब, पपीता, छाछ आदि का सेवन करके आप आसानी से शरीर को ऊर्जावान बना सकते हैं।
नींबू पानी पीने के लाभ
होली के दौरान और बाद में शरीर के हाइड्रेशन का ध्यान रखना बहुत आवश्यक होता है। ऐसा करके आप ऊर्जा के स्तर को बेहतर बनाए रख सकते हैं। होली खेलने के बाद नींबू-पानी पीने से आपको कई तरह से लाभ मिल सकता है। यह न सिर्फ शरीर में पानी की कमी होने से बचाएगा साथ ही शरीर को डिटॉक्स करने में भी काफी मददगार हो सकता है।
छोटी सी झपकी है कारगर
होली खेलने के बाद नहाकर पौष्टिक चीजों का सेवन करें और इसके बाद आधे-एक घंटे की छोटी सी नींद ले लें। यह हल्की से झपकी शरीर को दोबारा से ऊर्जावान बनाने में आपकी मदद कर सकती है। थकान और सुस्ती से राहत दिलाने और शरीर को आराम पहुंचाने में इस उपाय से आपको लाभ मिल सकता है।
चाय-कॉफी कर देगा आपको रिफ्रेश
थकान और सुस्ती को दूर करने के लिए चाय-कॉफी का सेवन करना भी आपके लिए लाभदायक हो सकता है। इन पेय में कैफीन पाया जाता है जो शरीर से थकान की भावना को कम करने में आपके लिए मददगार हो सकते हैं। एक कप कॉफी आपको दोबारा से रिफ्रेश करने में काफी मदद कर सकती है। पर ध्यान रहे, बहुत अधिक मात्रा में कैफीन के सेवन को शरीर के लिए नुकसानदायक माना जाता है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta