Top
जरा हटके

पति के मरते ही यहां की महिला की जिंदगी हो जाती है नर्क, महिला की काट दी जाती है उंगलियां

Chandravati Verma
4 May 2021 6:34 PM GMT
पति के मरते ही यहां की महिला की जिंदगी हो जाती है नर्क, महिला की काट दी जाती है उंगलियां
x
दुनिया में कई लोग आज भी शहरों से दूर जंगलों में बने कबीले में रहते हैं

दुनिया में कई लोग आज भी शहरों से दूर जंगलों में बने कबीले में रहते हैं. ऐसे लोग शहर की भाग-दौड़ भरी जिंदगी से काफी दूर रहते हैं. इन लोगों के बीच आज भी सदियों पुराने रीति-रिवाज प्रचलित मानते हैं. जिसे शहर के लोग बड़े ही अजीब मानते हैं. आज हम आपको एक इंडोनेशिया में रहने वाली एक ऐसी ही जनजाती के बारे में बताने जा रहे हैं.

हम बात कर रहे हैं दानी जनजाति की, ये ट्राइब न्यू गिनी में रहते हैं. ये लोग आज भी सदियों पुराने नियम-कायदे मानते हैं. ये जनजाति अपनी अलग दुनिया में ही रहती है और इन्हें बाकी की दुनिया या हो रहे विकास से कोई मतलब नहीं है. इस ट्राइब में सबसे ज्यादा महिलाओं की जिंदगी में तकलीफ है.
कम उम्र में हो जाती है शादी
ऐसा कहा जाता है कि इस ट्राइब में महिलाओं की काफी कम उम्र में हो जाती है. इसके साथ ही कच्ची उम्र में इनपर मां बनने की जिम्मेदारी आ जाती है. जिस कारण कई महिलाएं तो प्रसव पीड़ा के दौरान ही मर जाती हैं.महिलाओं को सबसे ज्यादा तकलीफ होती है पति की मौत के बाद. जैसे ही किसी महिला का पति मरता है, उसके लिए नर्क भरी जिंदगी शुरू हो जाती है.
दानी ट्राइब में जैसे ही किसी महिला के पति की मौत होती है उसकी उंगलियां काट दी जाती है. इस दर्दनाक और अमानवीय प्रथा के पीछे इनका मानना है कि ऐसा करने से मरने वाले की आत्मा को शांति मिलती है. महिलाओ की उंगली को काटने से पहले उनकी उंगली में धागा बांध दिया जाता है इसके बाद उनकी उंगली को कुल्हाड़ी से काट दिया जाता है.
आज भी जो बुर्जुग महिलाएं इस दर्द को सहकर बची हुई है उनकी अंगुलियां आज भी कटी हुई है. ये इसी रिवाज के कारण है. हालांकि, अब इंडोनेशिया सरकार ने इसपर बैन लगा दिया है. फिर भी कई लोग आज भी आदमियों की मौत के बाद उनकी पत्नियों की उंगलियां काट देते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it