व्यापार

हरियाणा वासियों के लिए आयी अच्छी खबर

Khushboo Dhruw
12 Aug 2023 5:22 PM GMT
हरियाणा वासियों के लिए आयी अच्छी खबर
x
हरियाणा वासियों के लिए अच्छी खबर है. अब 1 लाख 80 हजार रुपये से 3 लाख रुपये तक की सालाना आय वालों को भी आयुष्मान भारत का लाभ मिलेगा. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट कर इसकी घोषणा की है. अब लाभार्थी परिवार रुपये जमा कर लाभ ले सकेंगे। स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त से कार्ड बनाने के लिए पोर्टल खोले जाएंगे। इस घोषणा के बाद हरियाणा ऐसा करने वाला पहला राज्य बन गया है.
पोर्टल 15 अगस्त 2023 से खोला जाएगा
सीएम ऑफिस हरियाणा के मुताबिक योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए 15 अगस्त 2023 से पोर्टल खोला जाएगा. अब तक 30 लाख परिवार आयुष्मान योजना का लाभ ले रहे हैं. इस घोषणा के बाद 8 लाख परिवार इस योजना का लाभ उठा सकेंगे. यानी अब कुल 38 लाख परिवार इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. गौरतलब है कि हरियाणा में आयुष्मान भारत का नाम चिरायु योजना है. राज्य में 12 लाख अंत्योदय परिवारों को इस योजना से जोड़ा गया है.
पांच लाख रुपये तक मुफ्त इलाज
हरियाणा की चिरायु योजना के तहत 1500 प्रकार की बीमारियों का इलाज सरकारी और निजी मिलाकर 715 सूचीबद्ध अस्पतालों में मुफ्त किया जा सकता है। इस योजना की मदद से 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज कराया जा सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को गोल्डन हेल्थ कार्ड बनवाना होगा। चिरायु योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।
रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज
आयुष्मान या चिरायु योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदक का निवास प्रमाण पत्र, आवेदक का जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, आवेदक का मोबाइल नंबर, आवेदक की ईमेल आईडी आदि की आवश्यकता होगी। आवेदक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं।
Next Story