लाइफ स्टाइल Life Style | भूमध्यसागरीय आहार, जिसका नाम उस क्षेत्र के नाम पर रखा गया है जिसने इसे प्रेरित किया, लंबे समय से बेहतर स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है।अब एक नए अध्ययन में इस आहार का पालन करने वाली महिलाओं में मृत्यु दर death rate  में 23 प्रतिशत की कमी को उजागर किया गया है, जो प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को ताजे फल और सब्जियों के साथ बदलने से मिलने वाले लाभों के और भी सबूत प्रदान करता है।25 वर्षों में 25,315 महिलाओं के रिकॉर्ड से पता चला है कि जिन महिलाओं की खाने की आदतें नियमित रूप से भूमध्यसागरीय मॉडल से मेल खाती थीं, उनमें आहार का पालन न करने वालों की तुलना में अध्ययन अवधि के दौरान किसी भी कारण से मरने की संभावना पाँचवें से भी कम थी।इसके अलावा, हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के एक भाग ब्रिघम और महिला अस्पताल (BWH) की शोध टीम जैविक परिवर्तनों की पहचान करने में सक्षम थी जो यह बता सकती है कि भूमध्यसागरीय आहार दीर्घायु से क्यों जुड़ा हुआ है।BWH की हृदय रोग विशेषज्ञ सामिया मोरा कहती हैं, "जो महिलाएं लंबे समय तक जीना चाहती हैं, उनके लिए हमारा अध्ययन  कहता है कि अपने आहार पर ध्यान दें।" "अच्छी खबर यह है कि भूमध्यसागरीय आहार पद्धति का पालन करने से 25 से अधिकवर्षों में मृत्यु के जोखिम में लगभग एक चौथाई कमी आ सकती है, साथ ही कैंसर और हृदय संबंधी मृत्यु दर में भी लाभ हो सकता है, जो अमेरिका और विश्व स्तर पर महिलाओं और पुरुषों में मृत्यु के शीर्ष कारण हैं।" भूमध्यसागरीय आहार मुख्य रूप से नट्स, बीज, फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियों पर आधारित होता है, जिसमें जैतून का तेल प्राथमिक वसा स्रोत होता है। प्रोटीन मछली, मुर्गी, डेयरी और अंडे की थोड़ी मात्रा से प्राप्त किया जा सकता है।
लाल मांस, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और शराब को न्यूनतम रखा जाता है। शोधकर्ताओं ने शरीर में कई बायोमार्कर देखे, जिसमें पाया गया कि आहार का मुख्य लाभ शरीर में चयापचय और सूजन प्रक्रियाओं में है - वे प्रक्रियाएं जो शारीरिक कार्यों को सामान्य रूप से चालू रखने में मदद करती हैं। भूमध्यसागरीय आहार लेने वालों में रक्तचाप और इंसुलिन प्रतिरोध में भी सुधार हुआ, अन्य खाने की आदतों वाले लोगों की तुलना में। ऐसा प्रतीत होता है कि ये सभी कई कारक समय से पहले मृत्यु से बचाने के लिए एक साथ आते हैं। स्वीडन में BWH और उप्साला विश्वविद्यालय के महामारी विज्ञानी शफकत अहमद कहते हैं, "चयापचय रोगों के लिए स्थापित जोखिम कारकों में मामूली बदलाव - विशेष रूप से छोटे अणु मेटाबोलाइट्स, सूजन, ट्राइग्लिसराइड-समृद्ध लिपोप्रोटीन, मोटापा और इंसुलिन प्रतिरोध से जुड़े - भूमध्यसागरीय आहार 
Mediterranean डाइट 
का पालन करने से पर्याप्त दीर्घकालिक लाभ मिल सकते हैं।" यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अध्ययन में मुख्य रूप से श्वेत, गैर-हिस्पैनिक, मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध महिलाएं शामिल थीं, जो सभी अच्छी तरह से शिक्षित स्वास्थ्य पेशेवर थीं। बायोमार्कर विश्लेषण के अलावा, डेटा को स्व-रिपोर्टिंग के माध्यम से एकत्र किया गया था, जबकि विधि को कारण और प्रभाव निर्धारित करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया था। हालांकि, बड़े नमूने का आकार और लंबी अनुवर्ती अवधि, इस क्षेत्र में अन्य अध्ययनों के साथ समान निष्कर्षों की ओर इशारा करते हुए, सुझाव देते हैं कि भूमध्यसागरीय आहार वास्तव में हमें लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है - और हम यह समझने लगे हैं कि क्यों। मोरा कहते हैं, "भूमध्यसागरीय आहार के स्वास्थ्य लाभों को चिकित्सा पेशेवरों द्वारा मान्यता प्राप्त है, और हमारा अध्ययन इस बात की अंतर्दृष्टि प्रदान करता है कि आहार इतना फायदेमंद क्यों हो सकता है।" "सार्वजनिक स्वास्थ्य नीतियों को भूमध्यसागरीय आहार की स्वास्थ्यप्रद आहार विशेषताओं को बढ़ावा देना चाहिए तथा अस्वास्थ्यकर अनुकूलन को हतोत्साहित करना चाहिए।"

खबरों के अपडेट के लिए जुड़े रहे जनता से रिश्ता पर | 


Tags: