विश्व

व्हिसलब्लोअर ने फेसबुक की बढ़ाई मुश्किलें, ऑनलाइन नफरत को अधिक गंभीर बनाने के लगाए आरोप

Renuka Sahu
26 Oct 2021 2:34 AM GMT
व्हिसलब्लोअर ने फेसबुक की बढ़ाई मुश्किलें, ऑनलाइन नफरत को अधिक गंभीर बनाने के लगाए आरोप
x

फाइल फोटो 

फेसबुक की पूर्व डेटा वैज्ञानिक से व्हिसलब्लोअर बनीं फ्रांसेस हौगेन ने सोमवार को ब्रिटेन के सांसदों से कहा कि ऑनलाइन नफरत और चरमपंथ को फेसबुक और अधिक गंभीर बना रहा है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। फेसबुक की पूर्व डेटा वैज्ञानिक से व्हिसलब्लोअर बनीं फ्रांसेस हौगेन ने सोमवार को ब्रिटेन के सांसदों से कहा कि ऑनलाइन नफरत और चरमपंथ को फेसबुक और अधिक गंभीर बना रहा है. उन्होंने इस बारे में विचार शेयर किए कि ऑनलाइन सुरक्षा में किस तरह सुधार लाया जा सकता है.

हौगेन हानिकारक ऑनलाइन सामग्री पर नकेल कसने के लिए ब्रिटेन सरकार के मसौदा कानून पर काम कर रही संसदीय समिति के सामने पेश हुईं और उनकी टिप्पणियों से सांसदों को नए नियमों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है.
वह संसदीय समिति के समक्ष ऐसे दिन पर पेश हुई हैं जिस दिन फेसबुक द्वारा अपनी आय के नवीनतम आंकड़े जारी किए जाने की उम्मीद है और जब एसोसिएटेड प्रेस (एपी) और अन्य समाचार संगठनों ने हौगेन द्वारा कॉपी किए गए कंपनी के आंतरिक दस्तावेजों से संबंधित खबरों के प्रकाशन की शुरुआत कर दी है.
हौगेन ने ब्रिटिश सांसदों से कहा, ''निश्चित रूप से यह (फेसबुक) नफरत को और गंभीर कर रहा है.'' इस महीने की शुरुआत में हौगेन हानिकारक ऑनलाइन सामग्री पर नकेल कसने के मुद्दे पर अमेरिकी सीनेट के समक्ष भी पेश हुई थीं.
हौगेन ने फेसबुक की अपनी नौकरी छोड़ने से पहले गुप्त रूप से कॉपी किए गए आंतरिक शोध दस्तावेजों का हवाला दिया था. उन्होंने अमेरिकी सांसदों से कहा था कि उन्हें लगता है कि फेसबुक जैसे डिजिटल माध्यमों की देखरेख के लिए किसी ऐसे संघीय नियामक की जरूरत है जिस पर ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के अधिकारी पहले से ही काम कर रहे हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it