विश्व

क्या है ये अजीबोगरीब जानवर, जिसे देखकर 90 प्रतिशत लोग खा रहे धोखा

Chandravati Verma
6 April 2021 6:34 PM GMT
क्या है ये अजीबोगरीब जानवर, जिसे देखकर 90 प्रतिशत लोग खा रहे धोखा
x
दुनिया अजीबोगरीब चीजों से भरी पड़ी है. कभी-कभी तो कुछ जंतुओं और क्रिएशन को देखकर हर कोई हैरान रह जाता है

दुनिया अजीबोगरीब चीजों से भरी पड़ी है. कभी-कभी तो कुछ जंतुओं और क्रिएशन को देखकर हर कोई हैरान रह जाता है कि आखिर ये हैं क्या. ऐसा ही कुछ इन दिनों एक अलग से दिखनेवाले क्रीएचर को देख कर लोग कह रहे हैं. सोशल मीडिया पर इन दिनों ऐसा ही एक जानवर छाया हुआ है जिसे देखकर लोग समझ ही नहीं पा रहे हैं कि ये किस प्रजाति का है. लोग उसके बारे में तरह तरह के कयास लगा रहे हैं, पर असल में वो क्या है ये किसी को नहीं पता.

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक अजीबोगरीब जंतु की फोटो छाई हुई हैं जिसे कोई पहचान ही नहीं पा रहा है. किसी ने उसे बिल्ली कहा तो किसी ने भालू. लोग समझ ही नहीं पा रहे कि ये क्या बला है. विचित्र से दिखनेवाले इस जानवर की तस्वीर को आईएफएस परवीन कासवान (Parveen Kaswan) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है. ऑफिसर ने इस फोटो को शेयर करते हुए कैप्शन में लोगों से सवाल किया कि क्या आप इस जानवर को पहचानते हैं और भारत में ये कहां पाया जाता है? उन्होंने दावा भी किया कि 99 प्रतिशत लोग इसका गलत जवाब ही देंगें.
यह न तो बिल्ली है और न ही भालू
लोगों ने इस सवाल के जवाब में जमकर कमेंट किए. दरअसल ये जानवर बिन्तुरोंग (Binturong) है जिसे बीयर कैट (Bearcat) भी कहते हैं. ये एक स्तनधारी जानवर है. इसे बीयर कैट बुलाए जाने के बावजूद यह न तो बिल्ली है और न ही भालू. यह पशु वनों की ऊंची शाखों में रहना पसंद करता है और पूर्वोत्तर भारत के जंगलों में पाया जाता है.भारत से बाहर यह बंगलादेश, भूटान, बर्मा, कम्बोडिया, इंडोनीशिया, लाओस, मलेशिया, चीन, फ़िलीपीन्स, थाईलैंड और वियतनाम में मिलता है.
यह एक निशाचरी जानवर है और रात को सक्रिय रहता है. बिन्तुरोंग अधिकतर फल खाते हैं, लेकिन अंडे, टहनियाँ, पत्ते, छोटे जानवर और चिड़िया भी इसकी ख़ुराक में सम्मिलित हैं. इसका नाम बिन्तुरोंग एक विलुप्त हो चुकी मलेशियाई भाषा से आया है जिसका अर्थ अज्ञात है. यह एक रेयर जानवर है. जंगलों के कट जाने से इसकी संख्या भी बहुत घट गई है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta