विश्व

इराक में इस साल के आखिरी तक अमेरिकी सैन्य मिशन होगा खत्म : पेंटागन

Renuka Sahu
21 Nov 2021 4:04 AM GMT
इराक में इस साल के आखिरी तक अमेरिकी सैन्य मिशन होगा खत्म : पेंटागन
x

फाइल फोटो 

अमेरिका ने एलान किया है कि इस साल के खत्म होने से पहले वह इराक में युद्ध अभियान समाप्त करेगा। पें

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अमेरिका ने एलान किया है कि इस साल के खत्म होने से पहले वह इराक में युद्ध अभियान समाप्त करेगा। पेंटागन ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कहा कि इराक में अमेरिकी सैन्य मिशन (US military mission) इस साल के अंत से पहले अपने इराकी समकक्ष जुमा इनाद (Iraqi counterpart Juma Inad) के साथ बैठक के दौरान पूरा हो जाएगा।

पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी( Pentagon spokesperson John Kirby) ने शनिवार को कहा, 'संयुक्त राज्य अमेरिका जुलाई 2021 के यूएस-इराक रणनीतिक वार्ता के दौरान की गई प्रतिबद्धताओं को बनाए रखेगा, जिसमें साल के अंत तक कोई अमेरिकी सेना युद्ध की भूमिका के साथ नजर नही आएगा।'
यह बयान अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) के साथ 20 नवंबर को बहरीन के मनामा में वार्षिक संवाद के दौरान इराक के रक्षा मंत्री जुमा इनाद सदुन अल-जबुरी (Jumah Inad Sadun al-Jaburi) के साथ मुलाकात के बाद दिया गया था।
बयान में कहा गया है कि ऑस्टिन इस दौरान इराकी रक्षा मंत्री से पुष्टि करते हुए कहा है कि इराकी सरकार के निमंत्रण पर देश के सुरक्षा बलों का समर्थन करने के लिए अमेरिकी सेना इराक में रहेगी। दोनों पक्षों ने इराक में अमेरिकी सैन्य मिशन के अगले चरण पर भी चर्चा की। जो आईएसआइएस को हराने के अभियान के समर्थन में इराकी सुरक्षा बलों के साथ खुफिया जानकारी साझा करने, सहायता करने और साझा करने पर मिलकर कार्य करेंगे।
बता दें कि पेंटागन प्रमुख ने इराक के प्रधान मंत्री मुस्तफा कदीमी (Mustafa Kadhimi) के आवास पर हालिया हमले की फिर से निंदा की और उम्मीद जताई कि इराक में नई सरकार का गठन शांतिपूर्वक आगे बढ़ेगा। यह बैठक बहरीन में प्रतिवर्ष आयोजित क्षेत्रीय सुरक्षा पर मनामा डायलॉग अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के इतर हुई।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta