विश्व

सर्वे में हुआ खुलासा- वैक्सीन लगवाने दुनियां में सबसे ज्यादा भारतीय इच्छुक

Gulabi
23 Jan 2021 3:20 AM GMT
सर्वे में हुआ खुलासा- वैक्सीन लगवाने दुनियां में सबसे ज्यादा भारतीय इच्छुक
x
कोरोना वैक्सीन को लेकर सबसे ज्यादा रूस के लोग अनिच्छुक हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भारत (India) में सबसे ज्यादा लोग कोरोना की टीका (Corona Vaccine) लगवाने के इच्छुक हैं. एडेलमैन पीआर के ट्रस्ट बैरोमीटर 2021 के एक सर्वे (Survey) में खुलासा हुआ है कि 10 में से 8 भारतीयों को वैक्सीन (Vaccine) लगवाने में कोई झिझक नहीं है. यह सर्वे 28 देशों में किया गया.


कोरोना वैक्सीन को लेकर सबसे ज्यादा रूस के लोग अनिच्छुक हैं. हालांकि रूस पहला ऐसा देश था जिसने कोविड-19 के खिलाफ अपनी स्पुतनिक वी वैक्सीन की घोषणा की थी. रूस में बीते साल टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था.

ब्रिटेन, जर्मनी, इटली, फ्रांस, आयरलैंड सहित यूरोपीय देशों में भी लोग बड़े पैमाने पर लोग वैक्सीन को लेकर संकोच में हैं. सर्वे में पता चला कि फ्रांस में सिर्फ 52 फीसदी लोग टीकाकरण के लिए इच्छुक हैं. वहीं अमेरिका में भी ज्यादातर लोग टीका लगवाने के लिए इच्छुक नहीं हैं.
भारत बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान शुरू कर चुका है. भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने सर्वे पर ध्यान दिया और इस उपलब्धि का श्रेय पीएम मोदी के नेतृत्व और भारत के वैज्ञानिकों को दिया. भारत अपनी घरेलू जरूरतों को पूरा करने के साथ नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, मालदीव समेत अपने पड़ोसी देशों को भी वैक्सीन सप्लाई कर रहा है.

ये 10 दस कोरोना वैक्सीन के लिए सबसे ज्यादा इच्छुक हैं :
1. भारत

2. ब्राजील

3. मैक्सिको

4. चीन

5. थाईलैंड

6. कोलंबिया

7. ऑस्ट्रेलिया

8. सऊदी अरब

9. अर्जेंटीना

10. यूएई

इन देशों के लोग वैक्सीन से कर रहे परहेज :
1. रूस

2. साउथ अफ्रीका

3. फ्रांस

4. जापान

5. सिंगापुर

6. स्पेन

7. नीदरलैंड

8. नाइजीरिया

9. यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका

10. जर्मनी

भारत ने टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी से की थी. भारत शुरुआती चरण में हेल्थ केयर वर्कर्स को टीका लगा रहा है. भारतीय राज्यों में कर्नाटक में सबसे ज्यादा लाभार्थी हैं, जिनमें 1,82,503 लोगों को वैक्सीन मिल चुकी है. वहीं ओडिशा 1,21,004 वैक्सीन लाभार्थियों के साथ दूसरे स्थान पर है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta