विश्व

ओहू द्वीप पर बन रहे इमारत पर नजर आए ओबामा, जानें आखिर क्या है माजरा

Neha Dani
6 Feb 2022 7:54 AM GMT
ओहू द्वीप पर बन रहे इमारत पर नजर आए ओबामा, जानें आखिर क्या है माजरा
x
जिसे हवाई के प्राकृतिक समुद्र तटों से संरक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था.

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का ओहू द्वीप पर बन रहा 'हवाई मेंशन' काफी चर्चा में है. बताया जा रहा है कि इसको लाखों डॉलर के लागत से तैयार किया जा रहा है. हालांकि, वह इस निर्माणाधीन हवेली के आसपास नहीं दिखाई देते, लेकिन पिछले दिनों वह यहां पर कामगारों से बातचीत करते हुए दिखाई दिए.

समु्द्री तट पर हो रहा निर्माण
इस दौरान ओबामा स्थानीय निर्माण फर्म आर्मस्ट्रांग बिल्डर्स के श्रमिकों के साथ बात कर रहे थे, जो उनके इस समुद्र तट के परिसर का निर्माण कर रहे हैं. इस दौरान पूर्व राष्ट्रपति ने बेज रंग की पैंट और ग्रे पोलो टीशर्ट पहने हुई थी. वह काफी तनाव में नजर आ रहे थे. 60 वर्षीय ओबामा ने अधिकतर समय बाहों को मोड़े हुए दिखाई दिए.
विवादों में है निर्माण
हालांकि, यह निर्माण विवादों में फंसा है. इस परियोजना पर हवेली के समुद्र की दीवार को बनाए रखने के लिए एक योजना के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप है, जिससे समुद्र तट के इलाके पर असर पड़ सकता है. वहां पर उपस्थित आर्किटेक्ट और निर्माण श्रमिक डिजाइन की योजना बना रहे थे. यह इमारत वैमानलो के मूल हवाईयन समुदाय के इलाके में है, जिसे अभी भी राष्ट्रपति मानकों तक पहुंचने के लिए काफी रास्ता तय करना है.
दोस्त ने खरीदी दी प्रॉपर्टी
विशाल समुद्र तट पर बनी इस इमारत पर ओबामा किसी दिन रिटायरमेंट की जिंदगी जीने की योजना बना रहे हैं. इस संपत्ति को 2015 में उनके करीबी दोस्त मार्टी नेस्बिट ने 8.7 मिलियन डॉलर में खरीदा था. डेवलपर्स वर्तमान में साइट पर तीन घरों का निर्माण कर रहे हैं, जिनमें दो स्विमिंग पूल और समुद्र तट भूमि के तीन एकड़ पार्सल पर एक सुरक्षा फेंस शामिल है. हाल के वर्षों में राज्य के नियमों को लागू होने के बावजूद संपत्ति पर एक सदी पुरानी समुद्री दीवार बनी हुई है, जिसे हवाई के प्राकृतिक समुद्र तटों से संरक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta