विश्व

नासा: दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट, चंद्रमा पर होगी सिंगल ट्रिप में लैंडिंग

Gulabi
19 March 2021 10:08 AM GMT
नासा: दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट, चंद्रमा पर होगी सिंगल ट्रिप में लैंडिंग
x
दुनिया का सबसे ताकतवर रॉकेट

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दुनिया का सबसे ताकतवर रॉकेट तैयार कर लिया है. इस रॉकेट का अनुमानित बजट 1.35 लाख करोड़ रुपये हैं. सबसे पहले इस रॉकेट के कोर स्टेज की टेस्टिंग की जा रही है. इसके लिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने इस रॉकेट के चारों आरएसएस 25 इंजन को 8 मिनट के लिए स्टार्ट भी किया है.

नासा इसकी टेस्टिंग मिसीसिपी राज्य में बने स्टेनिस स्पेस सेंटर में कर रहा है. बता दें कि इससे पहले तकनीकी कारणों से टेस्टिंग को टाल दिया गया था. नासा इंसानों के बगैर चंद्रमा पर जाने की तैयारी कर रहा है. इस मिशन का नाम आर्टेमिस रखा गया है.
दुनिया के इस सबसे शक्तिशाली रॉकेट से भविष्य में सिंगल ट्रिप के जरिए चंद्रमा पर पहुंचने की योजना बनाई गई है. Space Launch System (SLS) अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है जिसे नासा ने बनाया है. परीक्षण के दौरान रॉकेट का मुख्य चरण सात सेकंड के भीतर 1.6 मिलियन पाउंड से अधिक ऊर्जा उत्पन्न करता है.
नासा के मुताबिक SLS इंजीनियरिंग का एक अविश्वसनीय पराक्रम है जो अमेरिका के अगली पीढ़ी के मिशनों को शक्ति प्रदान करने में सक्षम एकमात्र रॉकेट है. नासा के अधिकारी प्रशासक स्टीव जुर्स्की ने कहा, "आज SLS के लिए कोर स्टेज का सफल फायर टेस्ट इंसानों को चंद्र सतह पर और उससे आगे ले जाने के लक्ष्य में महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा."

SLS कोर स्टेज में दो प्रोपेलेंट टैंक लगे हुए हैं जिसमें 733,000 गैलन से अधिक सुपरकूल्ड लिक्विड हाइड्रोजन और लिक्विड ऑक्सीजन हैं. ये RS-25 इंजन को ईंधन देने में मदद करते हैं. कोर चरण में उड़ान सॉफ्टवेयर और एवियोनिक्स सिस्टम का एक जटिल नेटवर्क है जिसे लॉन्च और उड़ान के दौरान रॉकेट को उड़ाने, ट्रैक करने और चलाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta