विश्व

नगालैंड में बड़ा राजनितिक फेरबदल, NPF के 21 विधायक सीएम नेफ्यू रियो की नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी में हुए शामिल

Renuka Sahu
30 April 2022 1:00 AM GMT
Major political reshuffle in Nagaland, 21 NPF MLAs join Nationalist Democratic Progressive Party of CM Neiphiu Rio
x

फाइल फोटो 

नगालैंड में एक अहम राजनीतिक घटनाक्रम में टीआर जेलियांग के नेतृत्व में नगा पीपुल्स फ्रंट के 21 विधायक शुक्रवार को मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो की नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी में शामिल हो गए.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। नगालैंड (Nagaland) में एक अहम राजनीतिक घटनाक्रम में टीआर जेलियांग (TR Zeliang) के नेतृत्व में नगा पीपुल्स फ्रंट (Naga Peoples Front) के 21 विधायक शुक्रवार को मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो (CM Neiphiu Rio) की नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (Nationalist Democratic Progressive Party) में शामिल हो गए. एनडीपीपी के प्रवक्ता एमआर जमीर ने कहा कि एनपीएफ के इन विधायकों के दल बदलने के बाद पार्टी के पास 60 सदस्यीय विधानसभा में अब 42 विधायक हैं. एनपीएफ के पास पहले 25 विधायक थे. विधानसभा में एनपीएफ के पास अब चार विधायक हैं जबकि बीजेपी के पास 12 और दो निर्दलीय विधायक हैं.

विधानसभा अध्यक्ष शरिंगेन लॉन्गकुमार ने 21 एनपीएफ विधायकों के पार्टी बदलने के फैसले को स्वीकार कर लिया है. प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होना है और दो दिन पहले एनपीएफ के अध्यक्ष ने पत्रकारों से कहा था कि उनकी पार्टी राज्य में अकेले चुनाव लड़ेगी, इसके बाद विधायकों ने ये कदम उठाया है.
नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी में शामिल हुए नगा पीपुल्स फ्रंट के 21 विधायक
LoP TR Zeliang, 20 other NPF MLAs merge with CM Neiphiu Rio led NDPP
21 members of Naga People's Front (NPF), led by TR Zeliang…merged with Nationalist Democratic Progressive Party on 29th April, reads an official document signed by Speaker of Nagaland Legislative Assembly
— ANI (@ANI) April 29, 2022
गठबंधन को जारी रखेंगे NDPP और बीजेपी
वहीं इस घटनाक्रम के बाद मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो और बीजेपी अध्यक्ष तेमजेन इम्ना अलॉन्ग ने कहा है कि वो गठबंधन को जारी रखेंगे और 2018 सीट बंटवारे के 40-20 फॉर्मूले के साथ चुनाव लड़ेंगे. एनपीएफ पिछले साल अगस्त में सत्तारूढ़ पीपुल्स डेमोक्रेटिक अलायंस में शामिल हो गया था, जिसमें नगा राजनीतिक मुद्दे को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से राज्य में विपक्ष रहित सरकार यूनाइटेड डेमोक्रेटिक अलायंस का गठन किया गया था.
मंत्री और नगालैंड सरकार की प्रवक्ता नीबा क्रोनू ने कहा कि ताजा घटनाक्रम के बावजूद यूनाइटेड डेमोक्रेटिक अलायंस काम करना जारी रखेगा. उन्होंने कहा कि राजनीतिक नेताओं के रूप में ये विधायकों पर निर्भर है कि वो किसी अन्य पार्टी में शामिल हों. साथ ही कहा कि बाकी बचे चार एनपीएफ विधायक यूडीए में बने हुए हैं. एनडीपीपी के प्रवक्ता के अनुसार बीजेपी को इस घटनाक्रम के बारे में पता था. प्रवक्ता क्रोनू ने जोर देकर कहा कि एक साथ काम करने के लिए एक मजबूत क्षेत्रीय और राष्ट्रीय पार्टी की जरूरत है. प्रवक्ता ने विधायकों का स्वागत करते हुए कहा कि एनडीपीपी निकट भविष्य में अन्य लोगों के लिए पार्टी में शामिल होने के लिए अपने दरवाजे खुले रखेगी.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta